किन्नौर जिला में 1 जून से 21 जून, 2023 तक......... विशेष योग शिविरों का आयोजन किया जाएगा......

किन्नौर जिला में 1 जून से 21 जून, 2023 तक......... विशेष योग शिविरों का आयोजन किया जाएगा......

  अक्स न्यूज लाइन -- किन्नोर , 31 मई -  2023
जिला आयुष अधिकारी डा. इंदु शर्मा ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है जिसके तहत किन्नौर जिला में विशेष योग शिविरों का आयोजन किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि जिला के रिकांग पिओ सहित कल्पा, निचार व पूह विकास खण्डों के सभी 27 आयुर्वैदिक स्वास्थ्यों केंद्रों में 01 जून से 21 जून, 2023 तक योग शिविरों का आयोजन किया जाएगा।  उन्होंने बताया कि आयुर्वैदिक अस्पताल रिकांग पिओ व होम्योपैथिक चिकित्सा केंद्र में प्रत्येक सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों में 500 योग सत्र आयोजित किए जाएंगे। इन योग सत्रों में आसान प्राणायम क्रियाओं द्वारा शारीरिक एवं मानसिक रोगों से मुक्ति के लिए योग क्रियाएं बताई जाएंगी।
उन्होंने कहा कि इन योग शिविरों का मुख्य उद्देश्य योग के माध्यम से लोगों को स्वस्थ रहने के प्रति जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि योग एक प्राचीन परम्परा है जो मानसिक बीमारियों के साथ-साथ शारीरिक रोगों से इंसान को दूर रखता है। उन्होंने कहा कि आज के समय में यह आवश्यक है कि हर एक इंसान प्रतिदिन सुबह व शाम योग करें ताकि वह तंदरूस्त रह सके क्योंकि स्वास्थ्य सबसे बड़ा आहार है, संतोष सबसे बड़ा धन है तथा योग व साधन है जिससे ये दोने प्राप्त होते हैं।