अपनी अभिरुचि के अनुसार ही करें कॅरियर का चयन..... परोल के स्कूलों में आयोजित किए कॅरियर मार्गदर्शन एवं तनाव प्रबंधन शिविर....

अपनी अभिरुचि के अनुसार ही करें कॅरियर का चयन..... परोल के स्कूलों में आयोजित किए कॅरियर मार्गदर्शन एवं तनाव प्रबंधन शिविर....

अक्स न्यूज लाइन - हमीरपुर , 11 सितंबर  
 बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय टौणीदेवी की ओर से सोमवार को लाला मेमोरियल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला परोल और न्यू ईरा पब्लिक स्कूल परोल में छात्राओं के लिए कॅरियर मार्गदर्शन एवं तनाव प्रबंधन शिविर आयोजित किए गए। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत बाल विकास परियोजना अधिकारी सुकन्या कुमारी की अध्यक्षता में आयोजित इन शिविरों में किशोरी छात्राओं को कॅरियर के चयन और किशोरावस्था में होने वाले तनाव से निपटने के संबंध में कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी गईं।
  इस अवसर पर सुकन्या कुमारी ने कहा कि मनुष्य के जीवन में किशोरावस्था सबसे महत्वपूर्ण कालखंड होता है। यहीं से ही हमारे जीवन की दिशा तय होती है। इस अवस्था में बच्चे के शरीर में कई बदलाव आते हैं और वह ऊर्जा से भरपूर होता है। किशोरावस्था में विद्यार्थी को अगर सही मार्गदर्शन मिले और उसकी ऊर्जा को सकारात्मक दिशा दी जाए तो वह जीवन में बड़ी सफलता हासिल कर सकता है। बाल विकास परियोजना अधिकारी ने छात्राओं से आह्वान किया कि वे इस अवस्था में अपने खान-पान का भी विशेष ध्यान रखें तथा संतुलित एवं पौष्टिक आहार ही लें।
  इस अवसर पर छात्राओं का मार्गदर्शन करते हुए प्रसिद्ध मनोविज्ञानी शीतल वर्मा ने कहा कि प्रतिस्पर्धा के इस युग में विद्यार्थी अपने कॅरियर को लेकर अक्सर तनाव में आ जाते हैं। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को अपने अभिभावकों के दबाव में आने के बजाय अपनी अभिरुचि के अनुसार ही कॅरियर का चयन करना चाहिए। पढ़ाई-लिखाई के साथ-साथ खेलकूद, गीत-संगीत और अन्य गतिविधियों में भी अवश्य भाग लेना चाहिए। तनाव की स्थिति में योग एवं ध्यान के माध्यम से अपने आपको रिलेक्स करना चाहिए। शीतल वर्मा ने छात्राओं को कई अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी दीं।
 इस दौरान दोनों शिक्षण संस्थानों के प्रधानाचार्यों ने शिविरों के आयोजनों के लिए बाल विकास परियोजना अधिकारी का धन्यवाद किया।