हिमाचल बहुत संदर प्रदेश......बढ़ते नशे पर जताई चिंता.... राज्यपाल ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से किया संवाद.....

हिमाचल बहुत संदर प्रदेश......बढ़ते नशे पर जताई चिंता.... राज्यपाल ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से किया संवाद.....

अक्स न्यूज लाइन --हमीरपुर , 4 जून - 2023
राज्यपाल श्री शिव प्रताप शुक्ल ने आज अपने हमीरपुर जिले के दौरे के दौरान औद्यानिकी एवं वानीकि महाविद्यालय नेरी में केंद्र तथा प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के साथ ‘‘संवाद कार्यक्रम’’ के दौरान चर्चा में कहा कि यह प्रसन्नता की बात है कि यहां के लोग बड़ी संख्या में सरकारी योजनाओं का लाभ ले रहे हैं।
राज्यपाल ने उपायुक्त श्री हेमराज बेरवा के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि सरकारी योजनाओं की राशि सीधे लाभार्थियों के खाते में जा रही है और लोगों को जन धन योजना का लाभ मिल रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों को बैंक की सुविधा उनके घरद्वार पर मिल रही है। उन्होंने कहा कि जन धन खाते खोलने की प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की यह एक बड़ी सोच रही है, जिसका लाभ सबको दिख रहा है।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश बहुत सुंदर प्रदेश है और इसे देवभूमि भी कहा जाता है। उन्होंने ग्रामीणों के साथ अपने विचार सांझा करते हुए कहा कि यह कहते हुए उन्हें प्रसन्नता होती है कि हिमाचल प्रदेश की विधानसभा बहुत ही सुचारू रूप से चलती है। सब अपनी बात पूरी तैयारी के साथ रखते हैं। उन्होंने कहा कि न केवल विधानसभा बल्कि हर स्तर पर स्वस्थ बहस होना चाहिए और जनता के हित की बात होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी राज्यपाल का यह कर्तव्य होना चाहिए कि वे लोगों से संवाद कर योजनाओं के लाभ की जानकारी ले ताकि शासन तक लोगों की बात को पहुंचाया जा सके। उन्होंने कहा कि इसी प्रायोजन के कारण उन्होंने जनता के बीच जाने का फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि विकास के काम में कोई भी अवरोध नहीं होना चाहिए।
श्री शुक्ल ने कहा कि कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के बावजूद हिमाचल में आज लोगों को व्यापक सुविधाएं मिल रही हैं और अधोसंरचना विकास हुआ है। नेशनल हाई-वे बन रहे हैं विशेषकर कीरतपुर-मनाली नेशनल हाईवे जिससे प्रदेश को पर्यटन उद्योग भी बढ़ेगा। उन्होंने ग्रामीणों से प्लास्टिक के उपयोग को बंद करने की अपील की।
नशे की बढ़ती प्रवृति पर चिंता व्यक्त करते हुए राज्यपाल ने कहा कि हम सबको मिलकर इसे रोकने के लिए प्रयत्न करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हिमाचल नशे से मुक्त रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज नहीं जागेंगे तो इसके परिणाम काफी गंभीर होंगे। उन्होंने कैमिकल ड्रग्स के अवैध धंधे पर चिंता जताई तथा पंचायत प्रतिनिधियों और अभिभावकों से आग्रह किया कि वे इस दिशा में जागरूक बनें। उन्होंने कहा कि हिमाचल का हर गांव नशामुक्त होना चाहिए।
इस अवसर पर, सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने अपने अनुभव सांझा किए।
राज्यपाल ने इस अवसर पर जिला रेडक्रॉस के माध्यम से टी.बी. रोगियों के अभिभावकों को पोषण किट भी वितरित कीं। उन्होंने स्कूल के बच्चों को संस्थान के माध्यम से पौधे वितरित कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। इस अवसर पर राज्यपाल ने महाविद्यालय परिसर में पौधारोपण भी किया।
इससे पूर्व, औद्यानिकी एवं वानीकि महाविद्यालय के डीन डा. सोमदेव ने राज्यपाल को सम्मानित किया तथा स्वागत किया। उन्होंने महाविद्यालय की शैक्षणिक एवं अनुसंधान गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी।
संवाद कार्यक्रम के दौरान पर्यावरण का संदेश देती एक लघु नाटिका भी प्रस्तुत की गई।
हमीरपुर के उपायुक्त श्री हेमराज बेरवा, पुलिस अधीक्षक डॉ. आकृति शर्मा, नेरी पंचायत के प्रधान श्री विपिन ठाकुर, पंचायत के अन्य प्रतिनिधि, वैज्ञानिक तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।