हिमकेयर कार्ड जल्द करवायें रिन्यू, लोकसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता लगने पर नहीं हो पायेंगे कार्ड रिन्यू : -डा. अजय पाठक

हिमकेयर कार्ड जल्द करवायें रिन्यू, लोकसभा चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता लगने पर नहीं हो पायेंगे कार्ड रिन्यू  :  -डा. अजय पाठक

अक्स न्यूज लाइन नाहन, 13 फरवरी : 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी सिरमौर डा. अजय पाठक ने मुख्यमंत्री हिमकेयर योजना के तहत पंजीकृत सभी कार्ड धारकों से अपने-अपने हिमकेयर कार्ड रिन्यू करने ही अपील की है।  उन्होंने कहा कि जिनके हिमकेयर कार्ड रिन्यू होने हैं उन सभी कार्ड धारकों को हिमाचल प्रदेश स्वास्थ्य बीमा योजना सोसाइटी की तरफ से उनके पंजीकृत मोबाइल पर  कार्ड को रिन्यू करवाने के लिए एस.एम.एस. के माध्यम से भी सूचित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान लागू होने वाली आदर्श आचार संहिता के दौरान हिमकेयर कार्ड रिन्यू नहीं हो पायेंगे। 

  डा. अजय पाठक ने कहा कि लाभार्थी विभाग की वेबसाइट www.hpsbys.in पर जाकर स्वयं पंजीकरण अथवा नवीनीकरण कर सकते हैं या नजदीकी लोकमित्र केंद्र के माध्यम से भी यह कार्य किया जा सकता है जिसके लिए निर्धारित प्रीमियम के अलावा 50 रुपये का शुल्क लोकमित्र केंद्र में जमा करवाना अनिवार्य है। योजना के तहत श्रेणीवार प्रीमियम निर्धारित किया गया है। 

*सिरमौर में 55216 लाभार्थियों को मिला 51.82 करोड़ का उपचार लाभ*

डा. अजय पाठक ने बताया कि हिमकेयर योजना सिरमौर जिला में जरूरतमंद लोगों के लिए वरदान सिद्ध हो रही है। हिमकेयर योजना के तहत निशुल्क उपचार का लाभ उठाने के लिए जरूरतमंद लोगों को आगे आना चाहिए। उन्होंने बताया कि सिरमौर में 74,194 परिवारों का हिमकेयर योजना में पंजीकरण हुआ है। जिला के 55,216 लाभार्थियों ने हिमकेयर योजना के तहत अपना मुफ्त ईलाज करवाया है, जिसका कुल उपचार खर्च 51,82,85,896 रूपये है।

*तीन श्रेणियों के लोग उठा सकते हैं हिम केयर योजना का लाभ*
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि हिमकेयर योजना के तहत तीन श्रेणियों के लोग इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र हैं। उन्होंने कहा कि पहली श्रेणी में ऐसे वर्ग शामिल हैं जिन्हें किसी भी प्रकार का प्रीमियम नहीं देना है यानि प्रीमियम की राशि शून्य है। इस श्रेणी में बीपीएल और पंजीकृत स्ट्रीट वेंडर ( जो आयुष्मान भारत के अंतर्गत कवर नहीं), मनरेगा श्रमिक जिन्होंने पिछले वित्तीय वर्ष या चालू वित्तीय वर्ष के दौरान मनरेगा के तहत न्यूनतम 50 दिन काम किया हो और 70 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक तथा अनाथालयों में रहने वाले बच्चे शामिल हैं। 

दूसरी श्रेणी में केवल 365 रुपये तीन वर्ष के लिए प्रीमियम के तौर पर लिये जाते हैं। इस श्रेणी में एकल नारी, अक्षम 40 प्रतिशत, मिड-डे मील वर्कर के अलावा दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी, संविदा कर्मचारी, अंशकालिक कार्यकर्ता (सरकारी, स्वायत्त निकाय, सोसायटी, बोर्ड और निगम आदि राज्य सरकार के नियंत्रण में) के साथ आउट सोर्स कर्मचारियों को इस श्रेणी में शामिल किया गया है।

 तीसरी श्रेणी में ऐसे लाभार्थी हैं जिनसे तीन वर्ष का एक हजार रुपये प्रीमियम लिया जाता है। इस श्रेणी में वे शामिल हैं जो प्रथम और दूसरी श्रेणी में नहीं आते हैं, या जो सरकारी कर्मचारी और पैंशन भोगी नहीं हैं। 

*जिला सिरमौर में 16 अस्पतालों में हिमकेयर से उपचार की सुविधा*
  मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अजय पाठक ने बताया कि जिला में वर्तमान में कुल 16 अस्पताल योजना के अंतर्गत पंजीकृत है, जिसमंे 7 सरकारी अस्पताल और 9 प्राइवेट अस्पताल शामिल हैं। उन्होंने सभी हिमकेयर कार्ड धारकों से अपने-अपने हिमकेयर कार्ड रिन्यू करने ही अपील की है ताकि जरूरत के समय उन्हें किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। अधिक जानकारी के लिए जिला समन्वयक रमन शर्मा के मोबाइल नंबर 9459001304 पर संपर्क किया जा सकता है।