उपायुक्त द्वारा ज़िलावासियों से आधार अपडेट की अपील......

उपायुक्त द्वारा ज़िलावासियों से आधार अपडेट की अपील......

  अक्स न्यूज लाइन -- सोलन, 28 जून - 2023
उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा की अध्यक्षता में आज यहां ज़िला स्तरीय आधार निगरानी समिति की तृतीय बैठक ऑनलाइन  माध्यम द्वारा आयोजित की गयी। बैठक की कार्यवाही का संचालन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के राज्य परियोजना प्रबंधक (यू.आई.डी.ए.आई) विजय सिंह ने किया।
उपायुक्त ने ज़िला सोलन के निवासियों से अपने आधार कार्ड को अपडेट करने की अपील की। उन्होंने कहा कि 10 वर्ष पहले आधार कार्ड बनवा चुके ऐसे लोग जिन्होंने अभी तक एक बार भी अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं करवाया है, को अपने दस्तावेज अपडेट करवाने चाहिएं ताकि आधार सत्यापन में कोई असुविधा न हो। निवासी यह सुविधा आधार केंद्रों पर प्राप्त कर सकते हैं या स्वयं ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं।
मनमोहन शर्मा ने विभागों को निर्देश दिए कि आधार सेवाएं विभाग द्वारा सुचारू रूप से चलायी जाएं। उन्होंने विभागों को दूर-दराज के क्षेत्रों में आधार सेवाएं उपलब्ध करवाने पर बल दिया।
उन्होंने निवासियों से अपने 0-5 वर्ष के बच्चों का नामांकन कराने की अपील की। उन्होंने 5 और 15 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले बच्चों एवं युवाओं के लिए अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट का आग्रह भी किया। उन्होंने कहा कि यदि आधार धारक द्वारा उक्त आयु प्राप्त करने के 2 वर्ष के भीतर  बायोमेट्रिक  जानकारी को अपडेट नहीं किया जाता है, तो आधार निष्क्रिय हो सकता है। उन्होंने कहा कि अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेशन निःशुल्क है।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय यादव सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।