सरकार भूमिहीन लोगों को नो-तोड़ के तहत भूमि उपलब्ध करवाने की दिशा में निरंतर कार्य कर रही है...... जिला किन्नौर के बागवानों को 50 करोड़ रुपये खर्च कर प्रदान किए जाएंगे 20 लाख पौधे - जगत सिंह नेगी.........

सरकार  भूमिहीन लोगों को नो-तोड़ के तहत भूमि उपलब्ध करवाने की दिशा में निरंतर कार्य कर रही है...... जिला किन्नौर के बागवानों को 50 करोड़ रुपये खर्च कर प्रदान किए जाएंगे 20 लाख पौधे - जगत सिंह नेगी.........

  अक्स न्यूज लाइन -- किन्नोर , 27 मई -  2023
राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने आज किन्नौर जिला की दूर-दराज ग्राम पंचायत कटगांव में आम-जनमानस को संबोधित करते हुए कहा कि हिमाचल सरकार पूरे प्रदेश सहित जनजातीय जिला किन्नौर में बागवानी को और अधिक बढ़ावा देने के लिए दृढ़-संकलिप्त है। इसी के दृष्टिगत बागवानी मिशन के तहत जिला किन्नौर में 50 करोड़ रुपये खर्च कर किसानों व बागवानों को 20 लाख पौधे आबंटित किए जाएंगे।
बागवानी मंत्री ने जिला के बागवानों से अधिक से अधिक फसल तैयार करने का आवाह्न करते हुए कहा कि जिला में सेब के साथ-साथ अन्य फसलों की भी आपार संभावनाएं हैं जिससे जिला के मेहनतकश किसान व बागवान अपनी आय को दोगुना कर सकते हैं। उन्होंने किसानों व बागवानों से उच्च घनत्व वाली फसलें तैयार करने का प्रयास करने को कहा तथा नई आधुनिक तकनीकों व उपकरणों के प्रति जागरूक होने का आग्रह किया।
राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री ने 2 करोड़ 45 लाख रुपये की राशि से निर्मित होने वाली सम्पर्क-मार्ग सड़क शांगो से क्राबा वाया चमर्शो का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि जिला के दूर-दराज गांव की जिन सड़कों के किनारे नालियां नहीं बनी हैं उन सड़कों के किनारें नालियों का निर्माण शीघ्र किया जाएगा। इसके अतिरिक्त कानगारंग सड़क मार्ग को भी पुनः आरंभ किया जाएगा। उन्होंने युवक मण्डल शांगों को पंचायत स्तर पर होने वाले सामुदायिक कार्यों के लिए आवश्यक सामानों की खरीद के लिए स्वैच्छिक निधि से 1 लाख रुपये देने की भी घोषणा की।
राजस्व मंत्री जगत सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार जरूरतमंद व भूमिहीन लोगों को नो-तोड़ के तहत भूमि उपलब्ध करवाने की दिशा में निरंतर कार्य कर रही है। इसके अतिरिक्त एफ.आर.ए के तहत भी लोगों को भू-पट्टे प्रदान करने के लिए किन्नौर जिला में एफ.आर.ए से संबंधित 4 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन आगामी दिनों में किया जाएगा।  
राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने राजकीय प्राथमिक पाठशाला काफनू में टी.एल.एम के तहत विद्यार्थियों द्वारा लगाई गई प्रदशर्नियों का भी अवलोकन किया। उन्होंने विद्यार्थियों को शैक्ष्णिक भ्रमण के लिए 1 लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला काफनू के शिक्षकों को विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने पर बधाई दी व भविष्य में भी इसी प्रकार की उत्कृष्ट व गुणवत्तापूर्ण शिक्षा विद्यार्थियों को प्रदान करने को कहा।
राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी का विभिन्न ग्राम पंचायत प्रधानों, मंदिर कमेटियों, युवक मण्डलों व  महिला मण्डलों द्वारा संबंधित पंचायत पहुंचने पर पारम्परिक ढंग से भव्य स्वागत किया गया।  
इस अवसर पर जिला कांग्रेस समिति के अध्यक्ष उमेश नेगी, उपमण्डलाधिकारी निचार बिमला वर्मा, जिला परिषद सदस्या चगांव मीरा देवी, कटगावं ग्राम पंचायत प्रधान शकुंतला, महिला कांग्रेस की आशा, टी.एस.सी सदस्य बीर सिंह, किनफैड के अध्यक्ष चंद्र गोपाल, निदेशक हिमाचल प्रदेश सहकारी बैंक पिताम्बर दास व कांग्रेस प्रवक्ता सुखदेव नेगी सहित अन्य उपस्थित थे।