विद्यार्थियों के बायोमेट्रिक अपडेट करवाने के लिए स्कूलों में लगाए जाएंगे विशेष आधार कैंप : उपायुक्त

विद्यार्थियों के बायोमेट्रिक अपडेट करवाने के लिए स्कूलों में लगाए जाएंगे विशेष आधार कैंप : उपायुक्त

अक्स न्यूज लाइन बिलासपुर 10 जनवरी : 

उपायुक्त बिलासपुर आबिद हुसैन सादिक ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला के सभी स्कूलों में  5 वर्ष और 15 वर्ष की आयु पूरी कर चुके सभी विद्यार्थियों के अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट करवाने के लिए विशेष आधार कैंप लगाए जाएंगे । आज इस संदर्भ में आज निदेशक, डिजिटल प्रौद्योगिकी और गवर्नेंस विभाग, शिमला के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से एक मीटिंग आयोजित की गई इस मीटिंग में, उपनिदेशक उच्च शिक्षा  बिलासपुर जोगिन्द्र सिंह, उपनिदेशक प्रारंभिक शिक्षा बिलासपुर विश्म्बर शर्मा  उपस्थित रहे।

 उपायुक्त ने बताया कि  बच्चों के आधार कार्ड का 5 वर्ष और 15 वर्ष की आयु पर अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट करवाना आवश्यक होता है नहीं तो आधार कार्ड निरस्त हो सकता है. जिला बिलासपुर में 7 वर्ष से अधिक आयु के 77609 और 17 वर्ष से अधिक आयु के 15750 अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट लंबित हैं। उन्होने बताया कि जो भी विद्यार्थी 5 वर्ष और 15 वर्ष की आयु को पूरा कर चुके हैं उनके लिए यह अपडेट निशुल्क है तथा 7 वर्ष और 17 वर्ष की आयु को पूरा कर चुके विद्यार्थियों को आधार अपडेट के लिए ₹100 शुल्क देना होगा.

उपायुक्त ने बताया कि इस बारे में जल्द ही एक शेड्यूल बनाया जाएगा और उसी के अनुसार स्कूलों में आधार कैंप लगाए जाएंगे। उन्होंने उप निदेशक उच्च शिक्षा और उप निदेशक प्रारंभिक शिक्षा को निर्देश दिए कि जल्द से जल्द स्कूलों की सूची बनाएं ताकि  जिला की सभी पाठशालाओं में आधार अपडेशन कैंप लगाकर विद्यार्थियों के आधार कार्ड अपडेट किये जा सकें।