उद्योग मंत्री ने...... द्राबिल के गणोकाधार में 2.36 करोड रुपए की पेयजल योजना का शिलान्यास किया.....

उद्योग मंत्री ने...... द्राबिल के गणोकाधार में 2.36 करोड रुपए की पेयजल योजना का शिलान्यास किया.....

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन  11  जून - 2023
 प्रदेश सरकार शिलाई विधानसभा क्षेत्र के गांव गांव तक सिंचाई एवं स्वच्छ पेयजल, बेहतर सड़कें, शिक्षा और स्वास्थ्य संस्थानों को और सुदृढ़ कर इस क्षेत्र का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करेगी।
उद्योग संसदीय कार्य एवं आयुष मंत्री हर्षवर्धन चैाहान ने द्राबिल पंचायत के गणोकाधार में शिरीक्यारी और द्राविल पंचायतों के लिए 2 करोड 36 लाख रुपए से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल योजना का शिलान्यास करने के उपरांत जनसभा को संबोधित करते हुए यह बात कही।
उन्होंने कहा कि शिरीक्यारी और द्राबिल पंचायतों के विभिन्न गांवों के लोगों को पीने के लिए स्वच्छ पानी उपलब्ध ना होने के कारण पानी की समस्या आ रही थी। इस समस्या को दूर करने के लिए चिचड़ खड से शनाईल ऊठाऊ पेयजल योजना का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस योजना के पूर्ण होने पर शिरीक्यारी और द्राबिल पंचायत के विभिन्न गांवों जिनमें शुक्कम, टिंबा, क्यारी, ढुमोडी, शनाईल, गातू, शिरी,भापिल, द्राबिल कुईन्थोटी, मशाना,नाऊतू, शामेका सुनोगधार, खन्नार, फागू,  पाऊरी, हकाईना व टापरा गांव के लगभग 2245 लोगों को शुद्ध पेयजल का लाभ मिलेगा। जिससे क्षेत्र के लोगों की पेयजल समस्या का स्थायी समाधान होगा और विशेषकर महिलाओं को पीने का पानी लाने के लिए घर से दूर नहीं जाना पड़ेगा।
  उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा चुनावों से पूर्व किए गए वादों को चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जा रहा है। प्रदेश सरकार ने एक ओर जहां पुरानी पेंशन योजना को बहाल कर प्रदेश के एक करोड़ 36 लाख कर्मचारियों का भविष्य सुरक्षित किया है वहीं दूसरी ओर महिलाओं को 1500 रुपए की राशि प्रतिमाह प्रदान करनी शुरू कर दी जाएगी। इसके तहत पहले चरण में चयनित 2 लाख 31 हजार महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपए प्रदान किये जाएंगे।  
   लोगो को पेयजल, बिजली, शिक्षा व स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिये हमारी सरकार प्रतिबद्ध है जिसके तहत स्वास्थ्य तथा शिक्षण संस्थानो मे रिक्त पडे पद शीघ्र ही भरे जाएंगे।
उन्होंने कहा कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल खोला जाएगा जिसके लिए 50 बीघा भूमि उपलब्ध होना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि भाजपा नेताओं द्वारा लोगो से किये गए वादे झूठे साबित हुए जिस कारण भाजपा का मिशन रिपीट मिशन डिफीट में बदल गया।
उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने अपने कार्यकाल में केवल खोखली घोषणाएं ही की, जबकि धरातल पर कोई भी योजना सिरे नहीं चढ़ पाई।
इससे पूर्व अध्यक्ष कांग्रेस मंडल शिलाई सीताराम ने भी अपने विचार रखे।
उद्योग मंत्री ने लोगों की समस्याएं भी सुनी  और अधिकाशं समस्याओं का निपटारा मौके पर किया तथा शेष समस्याओं को निपटान के लिए संबंधित विभागों को सौंप दिया।
इस अवसर पर उपाध्यक्ष जिला कांग्रेस कमेटी सिरमौर एमआर पराशर,  प्रधान द्राविल मदन शर्मा, प्रधान शिरी क्यारी उमा देवी, एसडीएम शिलाई सुरेश सिंघा, अधीक्षण अभियंता राजीव महाजन, जिला आयुष अधिकारी राजन सिंह, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग नरेन्द्र वर्मा, अधिशासी अभियंता जल शक्ति विभाग राजेश कुमार, बीडीओ शिलाई अजय सूद, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधिगण सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहेे।