राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम समिति की बैठक का आयोजित

राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम समिति की बैठक का आयोजित

अक्स न्यूज लाइन केलांग, 16 अक्तूबर :
आयुष्मान भारत योजना के तहत जिला मेें संचालित राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम समिति की छमाही बैठक का आयोजन आज उपायुक्त कार्यालय के सभागर में किया गया, जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त राहुल कुमार ने की। 
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि स्कूल स्वास्थ्य एवं कल्याण कार्यक्रम का उदेश्य किशेार तथा किशोरियों के स्वास्थ्य से संबधित रोगों उन्में हो रहे हार्मोनल परिवर्तनों के बारे में जानकारी तथा समय पर उनका उपचार करनें के लिए उन्हे प्रोत्साहित करना है। उन्होने कहा कि राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य एवं कल्याण कार्यक्रम 7 जनवरी 2014 को भारत सरकार द्वारा आरम्भ किया गया था। किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम मे 10 वर्ष से 19 वर्ष  तक की आयु के किशोर किशोरियों को शामिल किया गया है। इसमें शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के सभी लड़के लड़किया को शामिल किया गया है। उन्होने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत किशोर किशोरियों को 6 पहलुओं पर कार्य करने के लिए प्रोतसाहित किया जाता है जिन्में पोषण, मानसिक स्वास्थ्य, चोट व हिंसा, प्रजनन स्वास्थ्य, नशा रक्त अल्पतता, एनिमिया तथा गैर संचारी रोगों पर विस्तृत जानकारी देने सहित उनका उपचार भी किया जाता है। 
उन्होने  बताया कि जिला के 119 अध्यापकों को डाईट (तांदी) में स्वास्थ्य एंव कल्याण एम्बैस्डर का प्रशिक्षण प्रदान कर प्रशिक्षित किया गया है। उन्होंने बताया इस कार्यक्रम को जिला की 239 माध्यमिक, उच्च, वरिष्ठ पाठशलाओं स्तर पर  सफलतापूर्वक लागू करने के लिए एक महिला और एक पुरूष अध्यापक को स्वास्थ्य एंव कल्याण एम्बैस्डर बनाया गया है तथा इन पाठशाला की प्रत्येक कक्षा से एक किशोर तथा एक किशोरी को स्वास्थ्य एवं कल्याण मसैंजर बनाया गया है। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारी से कहा कि प्रत्येक पाठशाला में स्वस्च्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित बनांए। उन्होंने निर्देश दिए कि आयुष विभाग के माध्यम से प्रत्येक पाठशाला में माह में एक बार योग दिवस का आयोजन किया जाए क्योंकि योग करने से बच्चे बिमारियों से बचेंगें और सदैव स्वस्थ रहेगें। उन्होने स्वस्थ्य विभाग को निर्देश दिए पंचायती राज, पुलिस और आयुष विभाग को भी समिति का सदस्य बनाए जाए ताकि इन विभागों की सेवाओं को भी पाठशालाओं के बच्चों को मिल सकें। उन्होने स्वास्थ्य विभाग से कहा कि काजा खण्ड में इस कार्याक्रम के तहत कम कार्य हो रहा है और काजा में विशेष ध्यान दिया जाए। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि जिला में असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे कामगारों के बच्चों को भी इस कार्यक्रम से जोडा जाए ताकि इस कार्यक्रम के तहत इन बच्चों को यह सुविधांए मिल सकें। 
उन्होने बताया कि जिला की पाठशालाओं में राष्ट्रीय कृमि दिवस पर 5543 बच्चों को कृमि मुक्त दवाई खिलाकर शतप्रतिशत लक्ष्य को हासिल किया गया।
उन्होने बताया कि केलांग व काजा अस्पताल में दो नई दिशा केन्द्र खोले गए है जहां 10 से 19 वर्ष के किशोर तथा किशोरियों को चिकित्सा सहायता प्रदान की जाती है। 
इस अवसर पर सहायक आयुक्त संक्लप गौतम, मुख्य चिकित्सा अधिकारी रोशन लाल, जिला कार्यक्रम आधिकारी संजय डोगरा, जिला कार्यक्रम अधिकारी (स्वस्थ्य) राज कुमार कोर्डिनेटर विवेक भार्गवा सहित समिति के अन्य सदस्य उपस्थ्ति रहे।