राष्ट्रीय औसत से तीन गुणा अधिक हिमाचली परिवारों के पास है अपना वाहन , सर्वे में हुआ खुलासा

राष्ट्रीय औसत से तीन गुणा अधिक हिमाचली परिवारों के पास है अपना वाहन , सर्वे में हुआ खुलासा

हिमाचल प्रदेश में 22.1 फीसदी परिवारों के पास अपनी कार है। राष्ट्रीय स्तर के साढ़े सात फीसदी के औसत से यह करीब दो गुना अधिक है। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 19.4 फीसदी की तुलना में भी हिमाचल के ज्यादा परिवारों के पास कार है। नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे 2019-21 की रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। देश के दिग्गज कारोबारी और महिंद्रा एंड महिंद्रा के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने ट्विटर पर भारत का एक मैप शेयर किया है।
इसमें बताया गया है कि किस राज्य में कितने परिवारों के पास कार उपलब्ध है। इस सर्वे के मुताबिक पूरे देश में 7.5 फीसदी लोगों के पास कार है। देश के गोवा में सबसे ज्यादा परिवारों के पास कार है, जबकि सबसे कम कारें बिहार के परिवारों के पास है। गोवा में 45.2 फीसदी तो बिहार में केवल दो फीसदी परिवारों के पास ही कार है। 
आनंद महिंद्रा ने अपने ट्विटर अकाउंट में यह मैप शेयर कर यूजर्स से सवाल पूछा है कि आप इस मैप को देखकर क्या सोचते हैं। मैं आपका जवाब जानने के लिए उत्सुक हैं। सोशल मीडिया पर इस पोस्ट की खूब चर्चा हो रही है। कारों के स्वामित्व को लेकर लोगों ने कई दिलचस्प टिप्पणियां भी की हैं। 
विशाल अहलावत नाम के एक यूजर ने लिखा कि जिस राज्य में घरों की संख्या और आबादी कम है, वहां लोगों के पास पैसे की कोई कमी नहीं है। वहीं, जिन राज्यों में पैसे की कमी और आबादी ज्यादा है, वहां कम परिवारों के पास कार उपलब्ध है।