सूबे में मूसलाधार बारिश के बीच रेड अलर्ट जारी हुआ.....

सूबे में मूसलाधार बारिश के बीच रेड अलर्ट जारी हुआ.....

अक्स न्यूज लाइन ..शिमला, 09जुलाई - 2023
मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से हिमाचल प्रदेश में 9 जुलाई के लिए भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इसके मध्यनजर देखते हुए जरूरी सुरक्षा बंदोबस्त करने की सलाह दी गई है। विभाग ने10 जुलाई के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। पूरे सूबे में 14 जुलाई तक बारिश का सिलसिला जारी रहने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने हिमाचल के लाहौल.स्पीति में अचानक बाढ़, हिमस्खलन की चेतावनी जारी भी की है। ताजा मौसम पूर्वानुमान के अनुसार प्रदेश के ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू और मंडी जिले के लिए बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी हुआ है। उधर शिमला, सोलन, सिरमौर व लाहौल.स्पीति के लिए येलो.ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। सलाह दी गई है कि 
रेड अलर्ट को देखते हुए मौसम विभाग ने स्थानीय लोगों व पर्यटकों को संबंधित विभागों की ओर से जारी एडवाइजरी और दिशा.निर्देशों का पालन करने को कहा है। विभाग के अनुसार मौसम के संबंध में जारी की गई किसी भी यातायात सलाह का पालन करें। उन इलाकों में जाने से बचेंए जहां अक्सर जलभराव की समस्या रहती है। नदी.नालों से दूर रहें। अपने गंतव्य के लिए रवाना होने से पहले सड़क पर ट्रैफिक जाम  का पता करें। असुरक्षित स्थानों में रहने से  रिवर राफ्टिंग और पैराग्लाइडिंग जैसी गतिविधियों को रोक दिया गया है। नए भवनों के निर्माण पर भी रोक लगाई गई है। सेब का तुड़ान भी रुक गया है। 
मौसम विभाग की तरफ से भारी बारिश की स्थिति में कांगड़ा, चंबा, शिमला, मंडी, कुल्लू, सिरमौर, सोलन, ऊना जिलों में अचानक बाढ़ आने की आशंका जताई गई है। उधर राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने सलाह देते हूए कहा कि बारिश, हिमस्खलन व भूस्खलन संभावित क्षेत्रों और ऊपरी पहाड़ी भागों में जाने से परहेज करें। खराब मौसम में ट्रैकिंग करना व ऊंचाई वाले क्षेत्रों में जाना खतरनाक हो सकता है। बिजली चमकने की सूरत में कम से कम 30 मिनट तक घरों या सुरक्षित इमारतों के अंदर ही रहे।