स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी निर्वाचन सम्पन्न करने के लिए अपने दायित्वों का पूरी निष्ठा से निर्वहन करें नोडल अधिकारी - मनमोहन शर्मा

स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं पारदर्शी निर्वाचन सम्पन्न करने के लिए अपने दायित्वों का पूरी निष्ठा से निर्वहन करें नोडल अधिकारी - मनमोहन शर्मा
अक्स न्यूज लाइन सोलन 07 मई : 
ज़िला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सोलन मनमोहन शर्मा की अध्यक्षता में आज यहां लोकसभा निर्वाचन-2024 के दृष्टिगत ज़िला में नियुक्त सभी नोडल अधिकारियों के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया।

मनमोहन शर्मा ने कहा कि लोकसभा निर्वाचन के सातवें चरण के लिए आज अधिसूचना जारी हो गई है। इसके साथ ही ज़िला में भी निर्वाचन प्रक्रिया मुख्य चरण में प्रवेश कर गई है। उन्होंने स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी एवं शांतिपूर्ण ढंग से निर्वाचन सम्पन्न करवाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों की शत-प्रतिशत अनुपालना सुनिश्चित करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि सभी नोडल अधिकारी अपने दायित्वों का पूरी निष्ठा से निर्वहन करें।

उन्होंने मतदान केन्द्रों पर सभी न्यूनतम आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित करने और आवश्यकतानुसार स्वयंसेवियों की तैनाती के निर्देश भी दिए। उन्होंने डाक मतपत्र व विभिन्न श्रेणियों को घर से मतदान सम्बन्धी सुविधा व तैयारियां समयबद्ध पूरी करने को कहा। उन्होंने कहा कि ई.वी.एम. प्रबंधन के दृष्टिगत इनके भण्डारण, सुरक्षा, उपलब्धतता और जांच से सम्बन्धित सभी दिशा-निर्देशों एवं प्रोटोकॉल का अक्षरशः अनुपालना सुनिश्चित की जाए।

चुनावी व्यय निगरानी के लिए प्रबंधों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि इसके लिए गठित विभिन्न टीमें चुनावों की घोषणा होते ही कार्यशील हैं और आज नामांकन प्रक्रिया आरम्भ होते ही आज से स्टैटिक सर्विलांस टीम ने भी कार्य करना आरम्भ कर दिया है। उन्होंने मद्य व मादक पदार्थों की तस्करी एवं अवैध आवंटन पर कड़ी निगरानी रखने और विशेषतौर पर दूसरे राज्यों से लगते सीमावर्ती क्षेत्रों में निरंतर गश्त व निगरानी पर बल दिया।  

उन्होंने कहा कि मतदाताओं को लुभाने के लिए मुफ्त उपहार इत्यादि के लेन-देन सहित अन्य प्रलोभनों से सम्बन्धित गतिविधियों पर भी कड़ी नज़र रखी जाए। उपहार इत्यादि से सम्बन्धित किसी वस्तु की सामान्य से बहुत अधिक बिक्री तथा 10 लाख रुपए की निर्धारित सीमा से अधिक एकमुश्त नकदी की निकासी से सम्बन्धित मामलों पर भी कड़ी नज़र बनाए रखें।

मनमोहन शर्मा ने कहा कि मतदान प्रतिशतता में बढ़ौतरी और लोगों को अधिक से अधिक मतदान के लिए प्रेरित करने के दृष्टिगत स्वीप के तहत गतिविधियां निरंतर जारी रखी जाएं। ज़िला में नए मतदाताओं की संख्या में बढ़ौतरी पर संतोष जताते हुए उन्होंने विशेषतौर पर कम प्रतिशतता वाले क्षेत्रों में सघन जागरूकता अभियान चलाने पर बल दिया।

बैठक में कानून व्यवस्था, परिवहन, आदर्श आचार संहिता की अनुपालना, हेल्पलाइन एवं शिकायतों के निस्तारण, प्रशिक्षण, चुनावी सामग्री, मीडिया प्रमाणन एवं निगरानी समिति, एस.एम.एस. निगरानी एवं संचार योजना, आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं, मानव संपदा प्रबंधन सहित अन्य पहलुओं पर भी विस्तार से चर्चा की गई।