बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान, शगुन योजना के लाभार्थी होंगे सम्मानित

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान, शगुन योजना के लाभार्थी होंगे सम्मानित

अक़्स न्यूज लाइन, धर्मशाला -04 फरवरी 

विधायक सुधीर शर्मा सोमवार को धर्मशाला के लायंस क्लब में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान, शगुन योजना तथा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत लाभार्थियों को चेक वितरित करेंगे। यह जानकारी जिला कार्यक्रम अधिकारी अशोक शर्मा ने देते हुए बताया कि महिला बाल विकास विभाग की ओर से महिला सशक्तिकरण के लिए विभिन्न कार्यक्रम आरंभ किए गए हैं। उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला में कुपोषित बच्चों के लिए मिशन भरपूर अभियान भी आरंभ किया गया है तथा इस अभियान के तहत जिला में 940 के करीब कुपोषित बच्चों को हर दिन पौष्टिक तत्वों से युक्त चाकलेट बाॅर उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि धर्मशाला ब्लाॅक की 162 आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से इस अभियान को चलाया जा रहा है ताकि कुपोषित बच्चों का स्वास्थ्य बेहतर हो सके।
  

उन्होंने कहा कि सरकार के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम सुखाश्रय योजना के तहत 18 से 27 आयु वर्ग के निराश्रित बच्चों को व्यवसायिक प्रशिक्षण, कौशल विकास और कोचिंग के साथ साथ समाज के सक्रिय सदस्य बनने में मदद करने के लिए वित्तीय और संस्थागत लाभ प्रदान करने का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि जमा दो की कक्षा उत्तीर्ण कर चुके निराश्रित बच्चों को कोचिंग के लिए एक लाख रूपये की आर्थिक मदद का प्रावधान किया गया है तथा स्किल डिवल्पमेंट तथा वोकेशनल कोर्स के लिए सरकार द्वारा पढ़ाई तथा हाॅस्टल का खर्चा वहन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर निराश्रित बच्चों की मदद के लिए जिला स्तर पर मुख्यमंत्री आश्रय कोष का प्रावधान किया गया है इसके तहत कांगड़ा केंद्रीय सहकारी बैंक धर्मशाला में खाता संख्या 50076640270 के माध्यम से कोई भी व्यक्ति स्वेच्छा से अंशदान कर सकता है इसमें 80 जी के तहत टैक्स में भी छूट रहेगी।  इस कोष के माध्यम से निराश्रित बच्चों के लिए बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी।