प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ उठायें पात्र महिलायें -सुमित खिमटा

प्रधानमंत्री उज्जवला योजना का लाभ उठायें पात्र महिलायें -सुमित खिमटा

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन, 19 अक्तूबर  

उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने बताया है कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (पीएमयूवाई) के तहत लंबित पात्र महिला लाभार्थियों को निशुल्क गैस कुनैक्शन प्रदान करने की प्रक्रिया आरम्भ की गई है। उन्होंने कहा कि पात्र महिला अभ्यर्थी अपने आवेदन पत्र नजदीकी एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर के कार्यालय में वांछित दस्तावेजों के साथ जमा करवा सकती हैं। उन्होंने कहा कि ‘‘पहले आओ पहले पाओ’’ के आधार पर पात्र अभ्यर्थियों को इस योजना का लाभ मिलेगा। उन्होंने पात्र महिलाओं से इस योजना का लाभ उठाने के लिए अपने दस्तावेज समय पर जमा करवाने का आग्रह किया है।

उपायुक्त सिरमौर सुमित खिमटा ने यह जानकारी गत सायं नाहन में आयोजित प्रधानमंत्री उज्जवला योजना समिति की प्रथम जिला स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रदान की।
उपायुक्त ने बताया कि इस योजना के तहत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), अति पिछड़़ा वर्ग, अंत्योदय अन्न योजना सहित निर्धारित 10 बिंदुओं की पात्रता को पूरा करने वाले परिवार इस योजना के पात्र होंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत ऐसे माईग्रेंट व्यक्ति अथवा परिवार जो विवाह, शिक्षा, रोजगार आदि के कारण अपने मूल स्थानों से दूसरे स्थानों पर रहे हैं वो भी लाभ लेने के पात्र होंगे।
  उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत निशुल्क गैस कनैक्शन में अनूसूचित जाति, जनजाति के गरीब परिवारों के अलावा राष्ट्रीय अथवा राज्य औसत से कम एलपीजी पहुंच वाले क्षेत्रों में रहने वाले परिवारों को प्राथमिकता प्रदान की जायेगी।

सुमित खिमटा ने कहा कि पात्र अभ्यर्थी आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक एकाउंट व अन्य जरूरी दस्तावेजों की प्रतिलिपि अनिवार्य रूप से अपने आवेदन के साथ जमा करवायें।
उपायुक्त ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के जिला के अधिकारियों को इस योजना के तहत पात्र अभ्यर्थियों को शामिल करने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों को जारूगक करने के निर्देश भी दिए हैं।  
‘‘पीएमयूवाई के तहत महिला लाभार्थी को क्या मिलेगा लाभ’’

सुमित खिमटा ने बताया कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत पात्र महिला लाभार्थियों को निशुल्क गैस स्टोव के साथ पहला गैस सिलेंडर मुफत दिया जायेगा। इस योजना के तहत लाभार्थी महिला को दो बर्नर वाला स्टोव, 14.2 किलोग्राम सिलेंडर व अन्य सामान जिनकी कुल लागत 4093 रुपये है, दो बर्नर गैस स्टोव व पांच किलोग्राम सिलेंडर तथा अन्य सामान जिसकी लागत 2650 रुपय है तथा दो बर्नर वाला गैस स्टोव, 5 किलोग्राम डीबीसी सिलेंडर सहित जिसकी लागत 3860 रुपये है निशुल्क लाभ प्रदान किया जायेगा।
 

समिति के संयोजक इंडियन ऑयल कारपोशन के पवनप्रीत सिंह, समिति के सदस्यों में जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक विजय सिंह हमलाल, भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन के सेल्स मैनेजर आशीष तोमर, हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कारपोरशन के एरिया सेल्स मैनेजर विक्रम सिंह व गैर सरकारी सदस्यों में प्रीत मोहन शर्मा बैठक में उपस्थित रहे।
.0.