गोकुल बुटैल ने किया डिजिटल हेल्पलाइन का शुभारंभ

गोकुल बुटैल ने किया डिजिटल हेल्पलाइन का शुभारंभ

अक्स न्यूज लाइन शिमला , 21 अक्तूबर :
मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार आईटी नवाचार, डिजिटल तकनीक एवं गवर्नेंस गोकुल बुटैल ने कहा कि प्रदेश सरकार ने हमेशा तकनीक के प्रयोग को बढ़ावा दिया है और इसी सोच के साथ कार्य करते हुए ई-सेवाओं को बढ़ाकर 275 तक पहुँचाया गया है ताकि लोगों को घर बैठे सभी सेवाओं का लाभ उपलब्ध हो सके। उन्होंने कहा कि सरकार की प्राथमिकता टेक्नोलॉजी डिलीवरी है और इसी दिशा में कार्य करते हुए आने वाले समय में इन ई-सेवाओं को और बढ़ाकर 300 से अधिक कर दिया जाएगा।
गोकुल बुटैल आज महली में डिजिटल तकनीक एवं गवर्नेंस विभाग कार्यालय आईटी भवन के सभागार में डिजिटल हेल्पलाइन का शुभारंभ करने के उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। इस डिजिटल हेल्पलाइन को सरकारी विभागों के अधिकारियों के लिए बनाया गया है ताकि लोगों को सेवा प्रदान करने में आ रही समस्याओं का निदान त्वरित किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस हेल्पलाइन को मुख्यमंत्री सेवा संकल्प के साथ जोड़ा गया है। किसी भी ई-सेवा एप्लीकेशन एवं पोर्टल से जुड़ी समस्या के लिए सरकारी विभागों के अधिकारी हेल्पलाइन नंबर 0177-3525101/02 पर समर्पक कर सकते हैं। हर पंजीकृत समस्या के लिए एसएमएस के माध्यम से एक टिकट नंबर जनरेट किया जाएगा जिससे समस्या समाधान प्रक्रिया को ट्रैक किया जा सकता है। 

ई-सर्विसेज की साल में होती हैं 20 लाख ट्रांजेक्शन 
उन्होंने कहा कि इन ई-सर्विसेज की साल में 20 लाख ट्रांजेक्शन होती हैं जिससे यह पता लगता है की लोग इन सेवाओं का भरपूर लाभ ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि ई-विधान की शुरुआत वीरभद्र सिंह की सरकार के समय में हुआ था और इसका अनुसरण आज राष्ट्रीय स्तर पर हो रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले 2 साल में प्रदेश आईटी के क्षेत्र में दक्षिण भारतीय राज्यों से आगे निकल जायेगा। 
गोकुल बुटैल ने कहा कि सर्वे कार्य सरकार के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि नीति निर्धारण इसके बाद ही आरंभ होता है। उन्होंने कहा कि मुफ्त बिजली योजना का लाभ पात्र व्यक्तियों को उपलब्ध करवाने में यह सर्वे मदद करेंगे।

शिमला और कांगड़ा में बन रहे आईटी पार्क 
गोकुल बुटैल ने कहा कि प्रदेश में 2 आईटी पार्क कांगड़ा और शिमला में बनाये जा रहे हैं ताकि प्रदेश के शिक्षित युवाओं को रोजगार के लिए अन्य राज्यों की ओर रुख न करना पड़े। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की प्राथमिकता बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाना है। 
सचिव, डिजिटल तकनीक एवं गवर्नेंस, रखिल काहलों ने सभी का धन्यवाद किया और विभाग द्वारा किए जा रहे कार्य की सराहना की।
निदेशक, डिजिटल तकनीक एवं गवर्नेंस, डॉ निपुण जिंदल ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया और विभाग द्वारा किए जा रहे नए कार्यों और नवाचारों की जानकारी दी।
इस दौरान विभागीय अधिकारियों द्वारा ई-डिस्ट्रिक्ट के तहत उपलब्ध करवाई जा रही विभिन्न सेवाओं का डेमो ऑनलाइन दिया गया। इसके अतिरिक्त, विभिन्न सर्वे ऍप्लिकेशन्स की जानकारी भी दी। 
-०-