गेहूं खरीद हेतू आनलाइन बुकिंग स्लोट करने की प्रक्रिया शुरू ......... टकारला और रामपुर में स्थापित किए गए गेहूं खरीद केंद्र

गेहूं खरीद हेतू आनलाइन बुकिंग स्लोट करने की प्रक्रिया शुरू ......... टकारला और रामपुर में स्थापित किए गए गेहूं खरीद केंद्र

 अक्स न्यूज लाइन --  ऊना,  11 अप्रैल  2023
रबी सीज़न 2023-24 में गेहूं खरीद के लिए आॅनलाइन पंजीकरण तथा गेहूं खरीद की प्रक्रिया आरभ कर दी गई है। यह जानकारी उपायुक्त राघव शर्मा ने गेहूं खरीद के बारे आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। बैठक में डीआरओ जोगिन्द्र पटियाल, उपनिदेशक कृषि कुलभूषण धीमान, हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति के क्षेत्रीय प्रबंधक संजीव वर्मा, सचिव एपीएमसी भूपिन्द्र सिंह सहित संबंधित अधिकारियों ने भाग लिया। 
उपायुक्त ने बताया कि किसानों को बाहरी राज्यों की मंडियों में न जाना पडें़ इसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा गेहूं की खरीद हेतू आॅनलाइन पाॅर्टल ीजजचरूध्ध्ीचंचचचण्दपबण्पद बनाया गया है जोकि 5 अप्रैल से शुरू किया जा चुका है, तथा गेहूं खरीद का कार्य 30 जून तक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि किसान ीजजचरूध्ध्ीचंचचचण्दपबण्पद के माध्यम से अपना पंजीकरण तथ स्लोट बुक करवा सकते हैं। किसान अपना स्लोट बुकिंग के अनुसार ही गेहूं मंडियों में लाएं ताकि उन्हें किसी प्रकार का सामना न करना पडे़ और फसल का भी उचित दाम मिल सके। उन्होंने बताया कि किसानों की सुविधा हेतू गतवर्ष की तरह उप सब्जी मंडी टकारला तथा रामपुर में गेहूं खरीद केंद्र स्थापित किए गए हैं जिसमें सभी प्रकार की व्यवस्थाओं को सुचारू किया जा चुका है। उन्हांेने कहा कि कोई भी व्यापारी कृषि उपज मंडी समिति ऊना द्वारा जारी लाइसैंस के बिना किसानों का गेहूं क्रय न करें। यदि बिना लाइसैंस प्राप्त करें किए कोई व्यापारी किसानों से गेहूं की खरीद पाया जाता है तो हिमाचल प्रदेश कृषि एवं औधानिकीय उपज विपन्न विधेयक 2005 के तहत कार्रवाई की जाएगी।
सचिव एपीएमसी ने बताया कि टकारला और रामपुर में स्थापित क्रय केंद्रों में गेहूं की साफ-सफाई के लिए 19 झरने उपलब्ध है तथा लगभग 40 लाख रूपये की लागत से दो मशीनें भी स्थापित की जा रही है जिनकी प्रति घंटा 10 मिट्रिक टन गेहूं साफ करने की क्षमता है। उन्होंने बताया कि किसानों द्वारा बेचे गए गेहूं का भुगतान हिमाचल प्रदेश नागरिक आपूर्ति द्वारा 48 घंटों के भीतर किसान द्वारा दिए गए बैंक खाते में कर दिय जाएगा। उन्होंने बताया कि गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2125 रूपये निर्धारित किया गया है। किसान पोर्टल पर बुकिंग लोक मित्र केंद्र में 30 रूपये का शुल्क अदा करके या स्वयं भी करवा सकते हैं।
-0-