गुज्जर समुदाय का 5% कोटा सुरक्षित रखने की मांग.... हाटी समुदाय को ST का दर्जा देने का मामला.....

गुज्जर समुदाय का 5% कोटा सुरक्षित रखने की मांग.... हाटी समुदाय को ST का दर्जा देने का मामला.....

गिरीपार के हाटी समुदाय को एसटी का दर्जा देने को लेकर राज्यसभा में बिल पास हुआ है अब मामले को लेकर सिरमौर जिला का गुज्जर समुदाय आगे आया है और अपने कोटे को सुरक्षित रखने की मांग की है। गुज्जर कल्याण परिषद के पदाधिकारी आज नाहन  में मीडिया से रूबरू हुए।
मीडिया से बात करते हुए गुज्जर कल्याण परिषद  कोर कमेटी सदस्य राजकुमार पोसवाल ने बताया कि हाटी समुदाय को एसटी का दर्जा देने के लिए हाल ही में राज्यसभा में बिल पास हुआ है इसके मद्देनजर गुज्जर समुदाय मांग कर रहा है कि उनका कोटा सुरक्षित रखा जाए।
 उन्होंने कहा कि जिला सिरमौर में गुर्जर समुदाय की कुल आबादी करीब 12 हजार है और उन्हें 5% आरक्षण प्राप्त है यदि हाटी समुदाय को भी एसटी का दर्जा दिया गया तो क्षेत्र के करीब 2 लाख लोग अतिरिक्त शामिल हो जाएंगे जिसकी वजह से उनका कोटा ना के बराबर रह जाएगा। उन्होंने कहा कि गुर्जर समुदाय आज भी शिक्षा के क्षेत्र में और आर्थिक रूप से हाटी समुदाय से बहुत पीछे हैं जिसकी वजह से गुर्जर समुदाय हाटी समुदाय का मुकाबला नहीं कर सकेगा।
 गुज्जर समुदाय का कहना है कि हाटी समुदाय को एसटी का दर्जा देने से उन्हें कोई आपत्ति नहीं है मगर उनका कोटा 5% सुरक्षित रहना चाहिए उनका कहना है कि हाटी समुदाय को अलग से कोटा दिया जाए। उन्होंने  कहा हैंकि यदि उनकी मांगों को अनदेखा किया गया तो मजबूरन उन्हें सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाना पड़ेगा।