केंद्र सरकार का नाहन मेडिकल कॉलेज को तोहफा...... 100 सीटों वाला बीएससी नर्सिंग कॉलेज किया स्वीकृत

केंद्र सरकार का नाहन मेडिकल कॉलेज को तोहफा......  100 सीटों वाला बीएससी नर्सिंग कॉलेज किया स्वीकृत

 अक्स न्यूज लाइन --  नाहन, 24  फरवरी 2023
केंद्र सरकार द्वारा नाहन मेडिकल कॉलेज को 100 सीटों वाला बीएससी नर्सिंग कॉलेज की स्वीकृ त हुआ है। बीएससी नर्सिंग करने का सपना देखने वाले छात्रों को सरकारी स्तर पर डिग्री प्राप्त करने का अवसर मिलेगा। जिला सिरमौर अभी तक नीजि कॉलेजों में ही बीएससी नर्सिंग की पढाई की सुविधा है। जानकारी के अनुसार हाल ही में केंद्र सरकार ने नाहन मेडिकल कॉलेज के  लिए 100 सीटों वाला बीएससी नर्सिंग कॉलेज स्वीकृत करने का एलान किया गया है। 100 सीटों वाले प्रस्तावित बीएससी नर्सिंग कॉलेज के लिए करीब 80 करोड़ का बजट रखा गया है। बीएससी नर्सिंग कॉलेज का परिसर 3 एकड़ भूमि पर बनेगा। मेडि़कल कॉलेज प्रबंधन ने जिला प्रशासन व अन्य एजेंसियों से भूमि उपलब्ध करवाने की कवायद शुरू कर दी है। गौरतलब है कि है कि पूर्व में केंद्र सरकार ने मेडिकल कॉलेज के लिए 40 सीटों वाला बीएससी नर्सिंग कॉलेज स्वीकृत किया था।  लेकिन वर्तमान में सीटों की संख्या में इजाफा करके छात्रों लिए 100 सीटों वाला सस्ंथान खोलने की स्वीकृ ती दी गई है। 
गौरतलब है कि मेडिकल कॉलेज के वजूद में आने के बाद से ही पिछले कई सालों में केंद्र सरकार ने मेडिकल कॉलेज से संबंधित कई संस्थान स्वीकृत किए है। इन सभी के लिए कॉलेज प्रबंधन आज भी जगह तलाश रहा है लेकिन पूर्व में घौषित कई संस्थानों के  कॉलेज प्रबंधन के पास भूमि उपलब्ध न होने के कारण इन संस्थानों का निर्माण नहीं हो सका है। अब बीएससी नर्सिंग कॉलेज के लिए 3 एकड़ भूमि की जरूरत है। 
 -केंद्र सरकार द्वारा नाहन मेडिकल कॉलेज के लिए 100 सीटों वाला बीएससी नर्सिंग कॉलेज स्वीकृत हुआ है।  प्रस्तावित भवन 3 एकड़ भूमि में में बनेगा जिला प्रशासन को भूमि उपलब्ध करवाने के लिए के लिए फ ाइल दी जाएगी। बीएससी नर्सिंग कॉलेज पर कॉलेज पर करीब 80 करोड़ का बजट खर्च होगा। 
-डा.श्याम कौशिक, प्रिंसिपल मेडि़कल कॉलेज, नाहन