कुल्लू के प्रसिद्ध रंगकर्मी केहर सिंह ठाकुर हिमाचल गौरव पुरस्कार मुख्यमंत्री करेंगे सम्मानित

कुल्लू के प्रसिद्ध रंगकर्मी केहर सिंह ठाकुर  हिमाचल गौरव पुरस्कार मुख्यमंत्री करेंगे सम्मानित

अक़्स न्यूज लाइन,कुल्लू -- 14 अगस्त 

प्रसिद्ध रंगकर्मी केहर सिंह ठाकुर को हिमाचल प्रदेष सरकार द्वारा हिमाचल गौरव पुरस्कार वर्ष-2024 से नवाज़ा जा रहा है। यह पुरस्कार 15 अगस्त को कांगड़ा ज़िला के देहरा में आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय स्वतन्त्रता दिवस को मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेष सुखबिन्दर सुक्खू के द्वारा प्रदान किया जाएगा। केहर पिछले 26 वर्षों से कुल्लू में अपने नाट्य ग्रुप ऐक्टिव मोनाल कल्चरल ऐसोसिएशन के साथ रंगमंच के क्षेत्र में निरन्तर कार्य कर रहे हैं और हिमाचली पृष्ठभूमि तथा संस्कृति से ओतप्रोत अपने उत्कृष्ट नाटकों का मंचन देश भर में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय व अन्तरराष्ट्रीय नाट्योत्सवों में सफलतापूर्वक करते आए है और अपनी संस्था के बेनर तले कुल्लू में ही अपनी ही संस्था के नाटकों का एक ‘कुल्लू रंग मेला’ एक ज़िला स्तरीय ‘कुल्लू नाट्योत्सव’ एक राज्य स्तरीय ‘हिमाचल नाट्य महोत्सव’ तथा एक राष्ट्रीय स्तरीय ‘कुल्लू राष्ट्रीय नाट्य महोत्सव’ जैसे नाटयोत्सवोंको वर्षों से प्रति वर्ष आयोजित करते आए हैं।

विशेषकर स्कूली छात्रों के सर्वागींण विकास के लिए हर साल आसपास के लगभग दस सरकारी स्कूलों में निःषुल्क बाल नाट्य कार्यशालाओं का आयोजन कर उनसे पनपे लघु नाटकों के एक ‘बाल नाटयोत्सव’ का आयोजन पिछले दस वर्षों से निरन्तर करते आ रहे हैं। इसके अलावा केहर सिंह द्वारा प्रशिक्षित दर्जन भर कलाकार मुम्बई में बतौर अभिनेता फिल्मों में सक्रिय हैं। कुल्लू ज़िला के नग्गर ब्लॉक के ग्रांम पंचायत अरछण्डी के गांव बड़ी दा ग्रां में जन्में केहर ने हिमाचल विश्वविद्यालय के कुल्लू कॉलेज से बी. एस. सी. तथा इन्दिरा गांधी मुक्त विश्वविद्यालय से पत्राचार एवं जन संचार में पी जी डिप्लोमा प्राप्त किया है।

नाटक के क्षेत्र में भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय से पहले स्कॉलरशिप 2001 में और फिर फैलोशिप 2010 में शोध कार्य के लिए प्राप्त हुई। देश के नाटक के क्षेत्र में दूसरे बड़े पुरस्कार ‘बिस्मिल्लाह खां युवा पुरस्कार वर्ष-2013’ से केन्द्रीय संगीत नाटक अकादमी, दिल्ली द्वारा सम्मानित किया गया। इसके अलावा समय समय पर देश व प्रदेश की गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा हिमतरू पुरस्कार, ठाकुर वेद राम पुरस्कार, आषियां सम्मान, नाटकबाज़ पुरस्कार, बैस्ट थिएटर प्रोमोटर ऑफ हिमाचल आदि दर्जनों पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। 

केहर द्वारा संचालित नाट्य संस्था ऐक्टिव मोनाल को वर्ष 2016 के हिमाचल की उत्कृष्ट स्वयं सेवी संस्था के हिमाचल अकादमी पुरस्कार से भ सम्मानित किया गया है। केहर की नाट्य क्षेत्र की शिक्षा दीक्षा गुरू शिष्य परम्पर में भारत के प्रसिद्ध रंगकर्मी स्वर्गीय अमिताव दास गुप्ता तथा रंग व्यक्तित्व व प्रसिद्ध लेखिका नूर ज़हीर के सानिध्य में हुई है। केहर समय समय पर फिल्मों, सीरियलों तथा वैब सीरीज़ में भी बतौर अभिनेता अपनी उपस्थिति दर्ज करवाते आए हैं।
 

केहर का कहना है कि इस पुरस्कार से मेरा आत्मविश्वास और बढा है और अपने कार्य क्षेत्र में दुगने उत्साह और ऊर्जा के साथ कार्य करने की शक्ति मिली है और कहा कि मैं हिमाचल सरकार का धन्यवादी हूं कि मेरी 28 वर्ष की साधना को पहचानकर मुझे इस पुरस्कार के लिए चुना। कुल्लू के रंगकर्मियों में इस पुरस्कार के मिलने से विशेष खुशी और उत्साह है।