मंडी जिला में मक्की खरीद का कार्य 25 अक्तूबर से

मंडी जिला में मक्की खरीद का कार्य 25 अक्तूबर से

अक्स न्यूज लाइन  मंडी, 24 अक्तूबर :
परियोजना निदेशक, आत्मा डॉ0 राकेश कुमार ने बताया कि मंडी जिला में प्राकृतिक खेती से तैयार मक्की की खरीद का कार्य 25 अक्तूबर से आरंभ कर दिया जायेगा, जिसके लिए कृषि विभाग के आत्मा परियोजना के अधिकारियों व खाद्य आपूर्ति विभाग ने तैयारियों पूरी कर ली हैं । उन्होंने बताया कि प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान योजना के तहत किसानों से पहली बार प्रदेश सरकार द्वारा मक्की खरीदने का कार्य किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि जिला में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा चार केंद्रों मंे 2 व 3 सितारा प्रमाणित प्राकृतिक खेती करने वाले किसानों से मक्की खरीदी जायेगी। उन्होंने बताया कि बाजार में आम तौर पर मक्की के 18 से 20 रुपये प्रति किलो तक दाम मिलते हैं, जबकि प्रदेश सरकार प्राकृतिक खेती कर रहे किसानों से 30 रुपये प्रति किलो की दर से मक्की खरीदेगी।
उन्होंने बताया कि आत्मा परियोजना मंडी में लगभग 431 प्राकृतिक खेती कर रहे किसानों से मक्की खरीदी जाएगी। पहले चरण में 25 से 30 अक्तूबर तक खाद्य आपूर्ति विभाग के मंडी, सुंदरनगर व चैलचौक केंद्रों पर मक्की की खरीद की जाएगी, जबकि दूसरे चरण में चुराग केंद्र में 18 नवम्बर से खरीद का कार्य आरंभ किया जाएगा। उन्होंने 2 व 3 सितारा प्रमाणित किसानों से आग्रह किया कि वह अधिक से अधिक प्राकृतिक विधि से तैयार मक्की को इन चार विक्रय केंद्रों पर लायें।
000