पंचायत स्तर पर तैयार किए जा रहे हैं वालंटियर्स: अमरजीत सिंह

पंचायत स्तर पर तैयार किए जा रहे हैं वालंटियर्स: अमरजीत सिंह
अक्स न्यूज लाइन हमीरपुर 26 जुलाई : 
किसी भी तरह की आपदा से निपटने हेतु प्रभावी तंत्र विकसित करने के लिए पंचायत स्तर पर युवा वालंटियर्स की टास्क फोर्स तैयार करने के लिए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की ओर से 29 जुलाई से ब्लॉक स्तर पर द्वितीय चरण के प्रशिक्षण कार्यक्रम आरंभ किए जा रहे हैं।

 उपायुक्त एवं डीडीएमए के अध्यक्ष अमरजीत सिंह ने बताया कि जिला हमीरपुर की प्रत्येक पंचायत में कम से कम 10-20 स्वयंसेवी प्रशिक्षित किए जाएंगे, ताकि किसी भी तरह की आपात परिस्थिति में इनकी सेवाएं ली जा सकें।   उन्होंने बताया कि पहले चरण में जिला के सभी 6 विकास खंडों में 46 प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से कुल 1228 वालंटियर्स को प्रशिक्षित किया गया था। अब दूसरे चरण में 29 जुलाई से आरंभ किए जा रहे प्रशिक्षण कार्यक्रमों में जिला के सभी विकास खंडों में कुल 1288 वालंटियर्स को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

 ब्लॉक स्तर पर आयोजित की जाने वाली तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशालाओं में प्रतिभागियों को प्राथमिक चिकित्सा, सर्च एवं रेस्क्यू का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

 उपायुक्त ने बताया कि विकास खंड हमीरपुर में 29 से 31 जुलाई और 3 से 5 सितंबर तक कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी। इसी प्रकार, सुजानपुर ब्लॉक में एक से 3 अगस्त और 10 से 12 सितंबर तक, नादौन ब्लॉक में 6 से 8 अगस्त और 16 से 18 सितंबर, भोरंज ब्लॉक में 12 से 14 अगस्त और 19 से 21 सितंबर, बमसन ब्लॉक में 21 से 23 अगस्त और 23 से 25 सितंबर, बिझड़ी ब्लॉक में 28 से 30 अगस्त और 26 से 28 सितंबर तक कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी।

  उपायुक्त ने बताया कि इस योजना का उद्देश्य आपदा प्रबंधन में स्थानीय समुदाय की क्षमता एवं भागीदारी को बढ़ाना है। उन्होंने सभी पंचायत जनप्रतिनिधियों से इन कार्यशालाओं में अधिक से अधिक युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की है, ताकि किसी भी तरह की आपदा से निपटने के लिए पंचायत स्तर तक एक सुनियोजित एवं प्रभावी तंत्र विकसित हो सके।