सब्जी मंडी का निर्माण कार्य जल्द होगा शुरू विधायक..... अनुराधा राणा

सब्जी मंडी  का निर्माण कार्य जल्द होगा शुरू विधायक..... अनुराधा राणा

अक़्स न्यूज लाइन, लाहौल स्पीति --19 जुलाई 

  लाहौल स्पीति की विधायक अनुराधा राणा ने आज वीरवार को लाहौल घाटी के प्रवास के दौरान कारिंग, रगवे करोजिंग तोजिंग, ठोलंग, सुमनम, मारबल, मालंग यगरंग, वरी, लपसक, गांव का दौरा किया।। 

विधायक ने विभिन्न पचायतों में लोगों की समस्याओं को सुना और अधिकांश का मौके पर ही निपटारा किया तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई हेतु प्राथमिकता रखने के लिए भी निर्देशित किया। 
 विधायक ने बताया की कारगा में सब्जी मंडी बनाने के लिए 2 करोड़ 19 लाख रुपए स्वीकृत हो चुके हैं टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है इसका निर्माण कार्य शीघ्र ही शुरू कर दिया जाएगा

विधायक ने लोगों से अपील की है कि वे ग्राम सभा में अपनी अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करें और कोरम पूरा करें तथा अपनी पंचायत और अपने गांव के विकास के लिए मनरेगा में सेल्फ डलवाए । उन्होंने कहा एफ आर ए के अंतर्गत 13 तरह के विकास कार्य किये जा सकते है।
 

विधायक ने कारिगं में महिला मंडल भवन की रिपेयर के लिए एस्टीमेंट बनाने को पंचायती राज विभाग को दिशा निर्देश दिए। 
रगवे, डगर यंग, लोजिंग सड़क जिसकी लंबाई लगभग ढाई किलोमीटर है इसकी रिपेयर करने के लिए भी लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए । 
उन्होंने कहा कि आजकल फसलों का सीजन शुरू हो गया है लिहाजा अधिकारी जल्द ही सड़कों के मरम्मत का कार्य जल्द शुरू करें ताकि किसानों को किसी भी प्रकार की असुविधाओं का सामना न करना पड़े।
 

विधायक अनुराधा राणा ने कहा तोजिंग, यंग तोजिंग साईफन सिंचाई योजना का कार्य लगभग 60 प्रतिशत पूरा हो चुका है जिसकी अनुमानित लागत 84 लाख रुपए है ।अगर इस योजना में बजट की कमी पड़ी तो बजट का प्रावधान कर लिया जाएगा और इस योजना का कार्य अगले साल तक पूरा कर लिया जाएगा । 

इस अवसर विधायक ने ठोलंग गांव में युवक मंडल तथा महिला मंडल का भवन बनाने के लिए पंचायती राज विभाग को प्राक्कलन तैयार करने की भी निर्देश जारी किये  । 

 विधायक ने यह भी निर्देश जारी किए की ठोलंग गांव में चंद्रभागा नदी पर ब्लॉक के माध्यम से फुट ब्रिज बनाने के लिए सर्वे करके इसका प्राक्कलन जल्द तैयार करें। 
  विधायक ने बताया कि तांदी सुमनम बहाव सिंचाई योजना जो खंडिप नाला लाई जा रही है । इसका 60 प्रतिशत तक का कार्य पूरा हो चुका है जिसकी कुल लंबाई 6300 मीटर है अक्टूबर महीने तक 3600 मीटर पाइप लाइन का कार्य पूरा कर लिया जाएगा अगले सीजन तक इस सिंचाई योजना को जनता को समर्पित कर दिया जाएगा ।इस सिंचाई योजनाओं से 21 गांव के लोग लाभान्वित होंगे ।

 उन्होंने यह भी कहा कि उठाऊ सिंचाई योजना तांन्दी, सुमनम,का कार्य 70प्रतिशत पूरा हो चुका है जिसकी लागत 2 करोड़ 99 लाख रुपए है । इस योजनाओं को पूरा करने के लिए अतिरिक्त धनराशि की भी उचित व्यवस्था की जा रही है इस योजना को जल्द ही पूरा किया जाएगा । विधायक ने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों में कर्मचारियों को दिशा निर्देश दिए कि वे वहाव खंडिप सिंचाई योजना की हर हफ्ते मुझे प्रोग्रेस रिपोर्ट दें। सुमनम में लो वोल्टेज की समस्या का विद्युत विभाग द्वारा निराकरण किया जाएगा । इस अवसर पर विधायक ने लोगों को कहा की जो भी विकास कार्य आपकी पंचायत तथा गांव में चले है स्वयं मौके पर जाकर कार्यों का निरीक्षण करें तथा गुणवत्ता पर विशेष ध्यान रखें । गांव सुमनम में बागवानों के द्वारा मधुमक्खियां के बक्सों को सेब के बगीचों में उपलब्ध कराने की दरें भी निर्धारित करने की भी मांग रखी।