अपने सपनो को पूरा करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहें युवा - संजय अवस्थी

अपने सपनो को पूरा करने के लिए निरंतर प्रयासरत रहें युवा - संजय अवस्थी

अक्स न्यूज लाइन सोलन 13 सितंबर : 
मुख्य संसदीय सचिव (स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, लोक निर्माण तथा सूचना एवं जनसंपर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि महाविद्यालय स्तर की शिक्षा युवाओं को भविष्य का परिपक्व नागरिक बनाती है। संजय अवस्थी आज राजकीय उत्कृष्ट महाविद्यालय अर्की में आयोजित वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता कर रहे थे।
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि महाविद्यालय में युवा अपने भविष्य को सुरक्षित करने की दिशा में अग्रसर होते हैं। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि अपना लक्ष्य स्पष्ट रूप से निर्धारित करें और लक्ष्य प्राप्ति के लिए समर्पण एवं परिश्रम को अपना साथी बनाएं। उन्होंने कहा कि युवा शक्ति देश के विकास की नींव है।
उन्होंने कहा कि महाविद्यालय का जीवन सपनो का जीवन है और सभी युवाओं को यह प्रयास करना चाहिए कि अपने सपने को पूरा करने के लिए निरंतर परिश्रम करते रहें। उन्होंने कहा कि जीवन में पहला कदम सबसे महत्वपूर्ण है और सही दिशा में उठाया गया पहला कदम सुखद जीवन का आधार है। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि समाज के बदलाव के उत्प्रेरक बनें।
संजय अवस्थी ने कहा कि नशा वर्तमान में समाज का सबसे बड़ा शत्रु बन कर उभरा है। प्रदेश सरकार नशे के खात्मे के लिए योजनाबद्ध कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि नशे के समूल नाश के लिए सभी को एकजुट होकर कार्य करना होगा। उन्होंने युवाओं से नशे से दूर रहने का आह्वान किया।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सभी को गुणवत्ता युक्त शिक्षा प्रदान करने के लिए कार्य कर रही है। सभी विधानसभा क्षेत्रों में एक-एक राजीव गांधी डे-बोर्डिंग विद्यालय स्थापित किया जा रहा है ताकि छात्रों को उनके घर-द्वार के समीप आधुनिक शिक्षा मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जहां सभी स्तरों पर शिक्षा अधोसरंचना को सुदृढ़ किया जा रहा है वहीं व्यवसायिक शिक्षा में छात्रों को कृृत्रिम मेधा और ड्रोन तकनीक जैसे पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षित किया जा रहा है ताकि युवा बेहतर रोज़गार प्राप्त करने के साथ-साथ रोज़गार प्रदाता भी बन सकें।

संजय अवस्थी ने कहा कि राजकीय उत्कृष्ट महाविद्यालय में अंग्रेजी तथा इतिहास विषय में पी.जी. कक्षाएं आरम्भ कर दी गई है। इस महाविद्यालय में हिन्दी तथा राजनीति विज्ञान विषय में पी.जी. कक्षाएं आरम्भ करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने महाविद्यालय में बाक्सिंग रिंग की छत के लिए 4.50 लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने महाविद्यालय की चारदीवारी के निर्माण के लिए प्रारंभिक राशि के रूप में 01 लाख रुपए प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने आयोजन समिति को अपनी ओर से 21 हजार रुपए तथा छात्रों के लिए 5100 रुपए प्रदान करने की घोषणा की। उन्होंने महाविद्यालय की पत्रिका ‘पुष्पिता’ का विमोचन भी किया।

मुख्य संसदीय सचिव ने महाविद्यालय के मेधावी छात्रों को पुरस्कृत किया और उनके सुखद जीवन की कामना की। मुख्य संसदीय ने महाविद्यालय के हिंदी प्रवक्ता डॉ. राजन तनवर के काव्य संग्रह ‘कोई बांध लो मुझे’ का विमोचन भी किया। महाविद्यालय की प्रधानाचार्य सुनीता शर्मा ने वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया।

खण्ड कांग्रेस समिति अर्की के अध्यक्ष सतीश कश्यप, पूर्व अध्यक्ष रमेश ठाकुर, ज़िला कांग्रेस महासचिव राजेंद्र रावत, ग्राम पंचायत रोहांज जलाना की प्रधान सुनीता गर्ग, नगर पंचायत अर्की के अध्यक्ष अनुज गुप्ता, पार्षद रूचिका गुप्ता, कांग्रेस पार्टी के पदाधिकारी, एस.एम.सी. अध्यक्ष कमलेश गुप्ता, बाघल लैंड लूजर सोसायटी दाड़लाघाट के अध्यक्ष जगदीश ठाकुर, उप निदेशक उच्च शिक्षा जगदीश नेगी, विभिन्न विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, अन्य गणमान्य व्यक्ति, अध्यापक तथा छात्र इस अवसर पर उपस्थित थे।