युवाओं को मतदाता सूची में जोड़ने के लिए लगेंगे विशेष शिविर

युवाओं को मतदाता सूची में जोड़ने के लिए लगेंगे विशेष शिविर

अक्स न्यूज लाइन ऊना, 22 अप्रैल : 

ऊना जिले में पात्र युवाओं को मतदाता सूची में जोड़ने के लिए विशेष शिविर लगाए जाएंगे। इसे लेकर विस्तृत योजना बनाई गई है। एडीसी ऊना महेंद्र पाल गुर्जर ने सोमवार को जिला के समस्त कॉलेज, आईटीआई व स्कूलों के प्रधानाचार्यों के साथ डीआरडीए हॉल में बैठक कर इस विशेष अभियान को लेकर चर्चा की।

उन्होंने प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए कि वे अपने संस्थानों में विशेष शिविरों के माध्यम से पात्र युवाओं को मतदाता सूची में पंजीकरण करवाने के लिए प्रेरित व जागरूक करें ताकि कोई भी पात्र युवा वोट के अधिकार से वंचित न रहे।

एडीसी ने बताया कि जिला में 18 से 19 वर्ष आयु वर्ग के कुल 18074 पात्र युवा हैं, जिनमें से 22 अप्रैल, 2024 तक 10,200 पात्र युवाओं ने अपना नाम निर्वाचन नामावली में दर्ज करवाया है। शेष पात्र युवाओं को विशेष शिविरों के तहत प्रेरित व जागरूक कर मतदाता सूची में जोड़ा जाएगा। उन्होंने प्रधानाचार्यों को निर्देश दिए कि 1 अप्रैल, 2024 तक 18 वर्ष पूर्ण कर चुके पात्र युवाओं का पंजीकरण 4 मई, 2024 तक करवाना सुनिश्चित बनाएं ताकि सभी युवा लोकतंत्र की मजबूती में अपनी भागीदारी सुनिश्चित बना सकें।

एडीसी ने कहा कि युवा अपना वोटर हेल्पलाईन ऐप के माध्यम से भी ऑनलाइन पंजीकरण भी करवा सकते हैं। मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाने के लिए पात्र मतदाता फॉर्म नंबर 6 लेकर अपना एक रंगीन पासपोर्ट आकार का फोटो, आधार संख्या, आयु और निवास के प्रमाण पत्र की प्रतिलिपि के साथ अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकते हैं।

महेंद्र पाल गुर्जर ने कहा कि जिला में मतदान की प्रतिशतता को बढ़ाने के लिए प्रशासन की ओर से निरंतर प्रयास किए जा रहे है। जिला में स्वीप कार्यक्रमों के अंतर्गत स्कूलों व ग्राम पंचायतों नारा लेखन, हस्ताक्षर अभियान, दीवार लेखन, चुनाव पाठशाला, चुनावी साक्षरता क्लबों व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से आम लोगों को वोट के महत्व बारे जागरूक व प्रेरित किया जा रहा है। इस अवसर पर तहसीलदार निर्वाचन समुन कपूर, जिला कार्यक्रम अधिकारी नरेंद्र कुमार सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।