एकल नारियों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए प्रशासन प्रतिबद्ध : उपायुक्त जतिन लाल

एकल नारियों की समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए प्रशासन प्रतिबद्ध : उपायुक्त जतिन लाल
अक्स न्यूज लाइन ऊना, 29 अगस्त : 
उपायुक्त जतिन लाल ने एकल नारियों के कल्याण के प्रति अपनी पूर्ण प्रतिबद्धता जताते हुए सभी विभागों को निर्देश दिए कि वे इन महिलाओं से संबंधित समस्याओं और शिकायतों का प्राथमिकता के आधार पर त्वरित समाधान सुनिश्चित करें। गुरुवार को ऊना के बचत भवन में आयोजित एकल नारी शिकायत निवारण शिविर की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त ने यह निर्देश दिए। इस शिविर का आयोजन एकल नारी शक्ति संगठन और एकल नारी कृषि सहकारी सभा के सहयोग से किया गया, जिसमें जिले के चार ब्लॉक - अम्ब, ऊना, गगरेट, और हरोली की महिलाओं ने भाग लिया।

शिविर में महिलाओं ने अपनी समस्याओं को उपायुक्त के समक्ष रखा, जिन्हें उन्होंने ध्यानपूर्वक सुना और समुचित कार्यवाही का आश्वासन दिया। विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई, जिसमें बच्चों की पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता, बीपीएल सूची में नाम शामिल करवाने, सोलर लाइटें लगवाने, डिपो से राशन प्राप्त करने में आ रही समस्याओं, मकान मरम्मत के लिए आर्थिक सहायता, निर्माण के लिए जमीन मुहैया करवाने, आधार कार्ड और बीपीएल कार्ड बनाने में आ रही दिक्कतें शामिल थीं। उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों को इन समस्याओं के त्वरित समाधान के निर्देश दिए।

इस अवसर पर उपायुक्त जतिन लाल ने कहा कि जिला प्रशासन प्रदेश सरकार की महिला कल्याण एवं उत्थान की योजनाओं में एकल नारियों को जोड़ने और उन्हें अधिकतम लाभ पहुंचाने के लिए पूरी तत्परता से कार्य कर रहा है। उन्होंने जिला प्रशासन कि ‘सामर्थ्य’ कार्यक्रम की जानकारी भी दी, जिसके अंतर्गत प्रशासन ने गरीब परिवारों की जरूरतमंद बच्चियों की उच्च शिक्षा का खर्च उठाने का निर्णय लिया है। इस कार्यक्रम के पहले चरण मंे प्रशासन जिले की 25 जरूरतमंद बच्चियों को पढ़ाई के लिए 2 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

इस योजना के तहत वही लड़कियां पात्र होंगी, जिनके पिता गुजर गए हों या जो 70 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग हों, जिनकी वार्षिक आय 50 हजार रुपये या इससे कम हो, और जिन्होंने किसी अन्य योजना का लाभ न लिया हो। योजना के दूसरे चरण में इसका दायरा बढ़ाने के प्रयास किए जाएंगे, जिससे अधिक से अधिक जरूरतमंद लड़कियों को इसका लाभ मिल सकेगा।

इस अवसर पर नगर परिषद अध्यक्ष पुष्पा देवी, एकल नारी शक्ति संगठन की राज्य अध्यक्ष निर्मल चंदेल, जिला अध्यक्ष कांता शर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी नरेंद्र सिंह, डीएफएससी राजीव शर्मा, सीडीपीओ कुलदीप सिंह सहित कल नारी शक्ति संगठन और एकल नारी कृषि सहकारी सभा घालूवाल की सदस्य तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।