रघुनाथपुरा पाठशाला के विधार्थियों ने की गौरिला प्लांटेशन- कंचनबाला

रघुनाथपुरा पाठशाला के विधार्थियों ने की गौरिला प्लांटेशन- कंचनबाला
अक्स न्यूज लाइन बिलासपुर, 06 जून : 
 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रघुनाथपुरा में बुधवार से प्रारम्भ हुए समर कैम्प के दूसरे दिन ए० पी० जे० अब्दुल कलाम विज्ञान संसाधन केन्द्र (डाईट) जुखाला बिलासपुर के तत्वाधान में   पौधारोपण, किचन गार्डनिंग व गौरिला प्लान्टेशन की गई। यह जानकारी पाठशाला की व्यास इक्को क्लब प्रभारी एवं टीजीटी सांइस कंचन बाला ने दी।
उन्हांेने बताया कि पौधारोपण में पाठशाला की सभी कक्षाओं के लगभग 76 बच्चों व पाठशाला परिवार से 10 अध्यापकां ने भाग लिया। उन्होने बताया कि इस अभियान में पाठशाला के विद्यार्थियों के अभिभावकों ने भी में भाग लिया ओर उन्होंने इस बार बरसात के मौसम में कम से कम दस-दस पौधे लगाने का प्रण लिया । उन्होंने बताया कि इस दौरान करेले, कददू, खीरे व घीया इत्यादि बीजों का बीजारोपण किया। गौरतलब है कि गौरिला प्लांटेशन में छोटी छोटी मिटटी की बॉल बनाई जाती है जिसके अंदर कई प्रकार के पौधों के बीज डाले जाते हैं और जब इन बॉल को कही फेका जाता है तो वहीं पर पौधा उग जाता है।

उन्हांेने बताया कि अभियान के दूसरे दिन साइंस फैस्लीटेटर के रूप में डाइट जुखाला की रुबीना व कंचन ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई तथा  बच्चों को जल-सरंक्षण विषय पर एक जानकारीपूर्ण चलचित्र दिखाया। पाठशाला के प्रधानाचार्य अशोक कैंथ कार्यक्रम के दौरान इस टीम के साथ रहे।