दिव्यांगों को कृत्रिम उपकरण उपलब्ध करवाने को आयोजित होंगे शिविर: डीसी

दिव्यांगों को कृत्रिम उपकरण उपलब्ध करवाने को आयोजित होंगे शिविर: डीसी
अक्स न्यूज लाइन धर्मशाला, 01 जुलाई : 
उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि दिव्यांगजनों को कृत्रिम उपकरण वितरित करने के लिए जिला के विभिन्न क्षेत्रों में शिविर आयोजित किए जाएंगे ताकि दिव्यांगजनों को बेहतर सुविधा मिल सके। सोमवार को खन्यारा मेला ग्राउंड में जिला रेडक्राॅस सोसायटी तथा कृत्रिम अंग निर्माण निगम, मोहाली व सूर्या उदय चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा आयोजित मूल्यांकन शिविर का शुभारंभ करते हुए उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए सरकार की ओर से विभिन्न कार्यक्रम आरंभ किए गए हैं तथा इन कार्यक्रमों का लाभ पात्र दिव्यांगजनों तक पहुंचे इस के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं।

    उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि दिव्यांगजनों के लिए विभिन्न स्तरों पर निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर भी आयोजित करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए गए हैं तथा प्रत्येक कार्यालय में दिव्यांगजनों के लिए रैंप की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए भी कारगर कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि रेडक्रास सोसाइटी के माध्यम से भी दिव्यांगजनों को निशुल्क कृत्रिम उपकरण नियमित तौर पर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं।

 उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि रेडक्रास सोसाइटी के माध्यम से जिलाभर में कई प्रकल्प चलाए जा रहे हैं तथा गरीब तथा निर्धन लोगों को आर्थिक सहायता भी मुहैया करवाई जाती है इसके साथ ही समय समय पर रक्तदान शिविर तथा अन्य जागरूकता कार्यक्रम भी रेडक्रास सोसाईटी के माध्यम से चलाए जा रहे हैं। उन्होेंने कहा कि टांडा मेडिकल कालेज में रोगियों के तामीरदारों के रहने के लिए रेडक्रास सोसाइटी के माध्यम से सरायें का संचालन भी किया जा रहा है।

  उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि कांगड़ा जिला में रेडक्रास सोसाइटी के समाज सेवा के प्रकल्पों का विस्तारीकरण भी सुनिश्चित किया जाएगा ताकि गरीब तथ निर्धन लोग लाभांवित हो। इससे पहले सचिव रेडक्रास सोसाइटी ओपी शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए मूल्यांकन शिविर के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर एडीसी सौरभ जस्सल सहित सूर्या उदय चैरिटेबल ट्रस्ट के पदाधिकारी भी उपस्थित थे।