किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ करेगी हिम उन्नति योजना: आरएस बाली

किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ करेगी हिम उन्नति योजना: आरएस बाली

अक्स न्यूज   लाइन .. धर्मशाला, 28  नवम्बर

पर्यटन निगम के अध्यक्षा कैबिनेट रैंक आरएस बाली ने कहा कि किसानों की आर्थिकी सुदृढ़ करने के लिए विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से हिम उन्नति क्रियान्वित की जा रही है। मंगलवार को नगरोटा तथा कांगड़ा में जनसमस्याएं सुनने के उपरांत पर्यटन निगम के अध्यक्ष आरएस बाली ने कहा कि हिम उन्नति योजना के अंतर्गत क्षेत्र विशेष आधारित एकीकृत और समग्र कृषि को प्रदेश में बढ़ावा दिया जा रहा है।
 

 उन्होंने कहा कि हिम उन्नति योजना के अंतर्गत प्रदेश भर में चिन्हित किए गए समूहों के लिए भौगोलिक परिस्थितियों, स्थानीय जलवायु और मिट्टी की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए क्लस्टर तैयार किए जा रहे हैं। वर्तमान वित्त वर्ष में हिम उन्नति योजना के अन्तर्गत 25 करोड़ रुपये का बजट प्रावधान किया गया है। हिम उन्नति के अंतर्गत अब तक 286 क्लस्टरों को चिन्हित किया गया है जिनमें से 186 क्लस्टरों में खरीफ 2023 सीजन से गतिविधियॉं शुरू कर दी गई है।
   

पर्यटन निगम के अध्यक्ष आरएस बाली ने कहा कि किसानों को सिंचाई के लिए बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे हैं इस के लिए सिंचाई की नई परियोजनाओं की कार्य योजना भी तैयार की गई है। आरएस बाली ने कहा कि किसानों को उन्नत बीज उपलब्ध करवाने की दिशा में सरकार द्वारा सरकारी फार्मों का  सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है। वर्तमान में प्रदेश में 464 हेक्टेयर क्षेत्र के 36 विभागीय फार्म हैं। इन सरकारी फार्मो पर विभिन्न फसलों के लगभग 17 हजार क्विंटल आधार बीज का वार्षिक उत्पादन किया जाता है। यह प्रमाणित बीज राज्य के प्रगतिशील किसानों को उपलब्ध करवाए जाते हैं।
   

पर्यटन निगम के अध्यक्ष आरएस बाली ने कहा कि किसानों को उत्पादों के बेचने के लिए बेहतर विपणन की सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी ताकि किसानों की आमदनी में इजाफा हो सके। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का व्यापक प्रचार प्रसार सुनिश्चित करें ताकि ज्यादा से ज्यादा पात्र लोग लाभांवित हो सकें।