एरियर 3 प्रतिशत दर से मिला तो लगेगें 33 साल ,कर्मचारी खफा,एरियर अदायगी की यह कैसी अधिसूचना

एरियर 3 प्रतिशत दर से मिला तो लगेगें 33 साल ,कर्मचारी खफा,एरियर अदायगी की यह कैसी अधिसूचना

अक़्स न्यूज लाइन, नाहन --05 मार्च  

हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा जारी संशोधित वेतनमान के एरियर की अधिसूचना को लेकर सूबे के  कर्मचारी वर्ग में बवाल मचा है। सरकारी अधिसुचना पर गौर करें तो इस मामले में सरकार की मंशा पर ही सवाल खड़े किए जा रहे है। आदेशों के अनुसार अगर एरियर 3 प्रतिशत दर से मिला तो इसकी अदायगी में करीब 33 साल लग जाएगें ऐसे कर्मचारी वर्ग खफा है। कर्मचारी संगठनों के अनुसार हताश कर्मचारी अब एक बार फिर से नई रणनीति बनाने में जुटे है। 

जिला प्रवक्ता संघ का कहना है कि यह अधिसना प्रथम दृष्टि से अविश्वनीय एवम् अव्यवहारिक लगती है भुगतान का जो फार्मूला तय किया गया है इस पर विश्वास न करने की मुख्य वजह है सम्पूर्ण एरियर अदा करने की समयावधि। यदि संशोधित वेतनमान की बकाया राशि को 3 प्रतिशत वार्षिक दर से दिया गया तो सम्पूर्ण अदायगी में 33 वर्ष लग जाएंगे जबकि प्रति 10 वर्ष बाद वेतन संशोधित होता है यदि प्रत्येक संशोधित वेतनमान को इसी प्रकार से लागू किया गया तो जो कर्मचारी 2026, 2036 तथा 2046 का संशोधित वेतनमान भी लेंगे उन्हें तो अपने एरियर के लिए अगली शताबादी का इंतजार करना पड़ेगा। 

संघ ने कहा कि इसी प्रकार जो महंगाई भत्ता 3 प्रतिशत प्रतिमाह की दर से निर्धारित है उसे 1,5 प्रतिशत प्रतिमाह देना किस प्रकार न्यायोचित हो सकता है। प्रवक्ता संघ जिला सिरमौर अध्यक्ष सुरेन्द्र पुंडीर,महासचिव डॉक्टर आई डी राही,वरिष्ठ राज्य उपाध्यक्ष नरेंद्र नेगी, संरक्षक डॉक्टर दीर्घायू, डॉक्टर प्रेमपाल ठाकुर, जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष ओम प्रकाश शर्मा एकोषाध्यक्ष विजय वर्मा, पूर्व जिला अध्यक्ष रमेश नेगी और महासचिव संजय शर्मा जिला कार्यकारिणी सदस्य एवं महिला विंग की अध्यक्षा राम शर्मा, संध्या चौहान, भावना साथी, राज्य कार्यकारिणी सलाहकार सतीश शर्माए देवराज कन्याल ने सरकार से अनुरोध करते हुए कहा कि इस अधिसूचना को संशोधित किया जाए तथा अदायगी की किश्तों को निश्चित समयावधि में  देने का प्रावधान किया जाए जो व्यवहारिक तथा तर्कसंगत हो।