हिमाचल को विकास के पथ पर अग्रसर करने के लिए किसानों का आर्थिक सुदृढ़ीकरण आवश्यक - शांडिल

हिमाचल को विकास के पथ पर अग्रसर करने के लिए किसानों का आर्थिक सुदृढ़ीकरण आवश्यक -  शांडिल

  अक्स न्यूज लाइन - सोलन, 24 सितंबर 

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता तथा श्रम एवं रोज़गार मंत्री कर्नल डाॅ. धनीराम शांडिल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को विकास के पथ पर अग्रसर करने के लिए किसानों का आर्थिक रूप से सुदृढ़ होना आवश्यक है। डाॅ. शांडिल आज ज़िला सोलन की ग्राम पंचायत नौणी में दो दिवसीय किसान मेले के समापन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे।

 उन्होंने कहा कि यह किसान मेला किसानों को समय-समय पर कृषि क्षेत्र में आने वाली नई तकनीक के बारे में अवगत करवाने के उद्देश्य से आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस मेले से जानकारी प्राप्त कर किसान विकसित तकनीक से खेती कर अपनी आय में बढ़ौतरी कर सकते हैं।
उन्होंने कहा कि किसानों को अपनी उपज में बढ़ौतरी के लिए नई तकनीक को अपनाने पर बल देना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार कृषि क्षेत्र के समग्र विकास के लिए ‘हिम उन्नति’ योजना आरम्भ करने जा रही है। इस योजना के तहत प्रदेश में क्षेत्र अनाजों, सब्जियों, फलों, फूलों, नगदी फसलों के क्लस्टर और प्राकृषिक कृषि के अलग कलस्टर बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में वर्ष 2023-24 में ‘हिम उन्नति’ के लिए 150 करोड़ रुपए उपलब्ध करवाए जाएंगे।  
इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री ने प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए किसानों को सम्मानित भी किया।
स्वास्थ्य मंत्री ने इससे पूर्व ग्राम पंचायत नौणी के गांव मझगांव में 05 लाख रुपए की लागत से निर्मित सामुदायिक सेवा केंद्र का शुभारंभ किया।
उन्होंने ग्राम पंचायत नौणी के सामुदायिक व्यापारिक परिसर के निर्माण के लिए 05 लाख रुपऐ देने की घोषणा की।

उन्होंने अणु-सरावण एम्बुलैंस मार्ग के जीर्णोद्वार के लिए 02 लाख रुपए स्वीकृत किए। उन्होंने ग्राम पंचायत नौणी से शमरोड़ मार्ग को पक्का करने के लिए 02 लाख रुपए देने की घोषणा की।
डाॅ. शांडिल ने किसान मेला समिति को अपनी ऐच्छिक निधि से 11 हजार रुपए देने की घोषणा भी की।
स्वास्थ्य मंत्री ने कबड्डी प्रतियोगिता में विजेता रही हरियाणा के पानीपत की टीम को 21 हजार रुपए का नकद पुरस्कार और ट्रॉफी देकर सम्मानित किया।  

इस अवसर पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के कलाकारों तथा स्थानीय स्कूल के बच्चो द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।
जोगिन्द्रा सहकारी बैंक के अध्यक्ष मुकेश शर्मा, खण्ड कांग्रेस समिति सोलन के अध्यक्ष संजीव ठाकुर, शहरी कांग्रेस समिति सोलन के अध्यक्ष अंकुश सूद, खण्ड कांग्रेस समिति सोलन के महासचिव लोकेन्द्र शर्मा, कुनाल सूद, प्रदेश कांग्रेस के सचिव विनोद कुमार, ग्राम पंचयात नौणी के प्रधान मदन हिमाचली, ग्राम पंचायत शमरोड़ के प्रधान नन्द राम, ग्राम पंचायत नौणी के उप प्रधान हरदेव ठाकुर, किसान मेला समिति के अध्यक्ष जोगिन्द्र सिंह, बीडीसी सदस्य कली राम, उपमण्डलाधिकारी सोलन कविता ठाकुर, विभिन्न विभागों के अधिकारी, अन्य गणमान्य तथा ग्रामीण इस अवसर पर उपस्थित थे।
.0.