सुविधा ऐप का लाभ उठाएं प्रत्याशी और उनके प्रतिनिधि: श्याम लाल पूनिया

सुविधा ऐप का लाभ उठाएं प्रत्याशी और उनके प्रतिनिधि: श्याम लाल पूनिया
अक्स न्यूज लाइन हमीरपुर 17 मई : 
 लोकसभा आम चुनाव-2024 और विधानसभा उपचुनाव के मद्देनजर संसदीय क्षेत्र 3-हमीरपुर के अंतर्गत आने वाले 5 जिलों के 17 विधानसभा क्षेत्रों के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा सामान्य पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किए गए वर्ष 2010 बैच के आईएएस अधिकारी श्याम लाल पूनिया ने शुक्रवार को यहां हमीर भवन में विभिन्न उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

  इस अवसर पर उन्होंने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया को स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्वक संपन्न करवाने के लिए अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ-साथ उम्मीदवारों, राजनीतिक दलों और उनके प्रतिनिधियों का सहयोग भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। श्याम लाल पूनिया ने उम्मीदवारों एवं उनके प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे चुनाव प्रचार से संबंधित विभिन्न गतिविधियों की परमिशन प्राप्त करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग के सुविधा ऐप का भरपूर लाभ उठाएं। इससे उन्हें त्वरित परमिशन मिलेगी तथा उनके बहुमूल्य समय की बचत होगी। इसके माध्यम से राजनीतिक दल और उम्मीदवार किसी भी समय, कहीं से भी अपने आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकते हैं। सुविधा ऐप आवेदकों को अपने आवदेनों की ताजा स्थिति को ट्रैक करने में भी सक्षम बनाता है, जिससे इस प्रक्रिया में और अधिक सुविधा और पारदर्शिता सुनिश्चित होती है। इसके अतिरिक्त उनके लिए ऑफलाइन आवेदन के विकल्प भी उपलब्ध हैं।

  उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित किसी भी तरह की शिकायत के लिए टॉल फ्री नंबर 1950 के अलावा भारत निर्वाचन आयोग के सी-विजिल ऐप का प्रयोग भी करें। इस ऐप के माध्यम से प्राप्त शिकायत पर 100 मिनट के भीतर कार्रवाई की जाती है। इस ऐप में आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित फोटोग्राफ, वीडियो या ऑडियो अपलोड किए जा सकते हैं। सामान्य पर्यवेक्षक ने आदर्श आचार संहिता की अक्षरशः अनुपालना के लिए सभी उम्मीदवारों एवं अन्य प्रतिनिधियों से सहयोग की अपील की तथा किसी भी तरह की शंका या समस्या आने पर संबंधित नोडल अधिकारियों, निर्वाचन अधिकारी या सीधे पर्यवेक्षक से संपर्क करने का आह्वान किया।

 बैठक में कई उम्मीदवारों तथा अन्य प्रतिनिधियों ने सामान्य पर्यवेक्षक को निर्वाचन प्रक्रिया एवं प्रचार से संबंधित समस्याओं एवं शंकाओं से अवगत करवाया। सामान्य पर्यवेक्षक ने इनके निवारण के लिए संबंधित अधिकारियों को त्वरित कदम उठाने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान सुविधा ऐप और सी-विजिल ऐप के बारे में विस्तृत जानकारी भी दी गई।

 इस अवसर पर हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी अमरजीत सिंह ने चुनाव से संबंधित तैयारियों की विस्तृत जानकारी दी। बैठक में एसपी पदम चंद, एडीसी मनेश यादव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे। जबकि, 17 विधानसभा क्षेत्रों के सहायक निर्वाचन अधिकारी भी वर्चुअल माध्यम से जुड़े।