सभी छात्रों को गणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध: संजय अवस्थी

सभी छात्रों को गणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध: संजय अवस्थी
अक्स न्यूज लाइन सोलन 10 अक्टूबर : 
मुख्य संसदीय सचिव (लोक निर्माण, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग) संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश के सभी वर्गों के बच्चों को गुणात्मक शिक्षा सुनिश्चित बनाने के लिए प्रदेश सरकार के अभिनव प्रयास सफल हो रहे हैं। संजय अवस्थी आज अर्की विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत दानोघाट के कराड़ाघाट में राजकीय उच्च तथा राजकीय प्राथमिक पाठशाला के 15.40 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित अतिरिक्त भवन का लोकार्पण करने के उपरान्त उपस्थित छात्रांे एवं अन्य को सम्बोधित कर रहे थे।
राजकीय उच्च पाठशाला में विशेष घटक योजना के तहत नव निर्माण पर 4.40 लाख रुपये खर्च हुए हैं। राजकीय प्राथमिक पाठशाला कराड़ाघाट में स्टार परियोजना के अंतर्गत प्री-प्राइमरी स्मार्ट कक्षा के लिए अतिरिक्त कक्ष के निर्माण पर 11 लाख रुपये व्यय हुए हैं।
संजय अवस्थी ने इससे पूर्व कराड़ाघाट में मां मनसा देवी के मंदिर में पूजा-अर्चना की और सभी के स्वस्थ जीवन एवं सुखद भविष्य की कामना की। उन्होंने इस अवसर पर प्रदेशवासियों को दुर्गाष्टमी की बधाई दी।  
मुख्य संसदीय सचिव ने कहा कि शिक्षा द्वारा ही विद्यार्थी के भावी जीवन की नींव को मज़बूत बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि युवाओं के भविष्य को सुरक्षित बनाने के लिए प्रदेश सरकार गुणवत्तायुक्त शिक्षा तक सभी छात्रों की पहुंच सुनिश्चित बनाने के लिए प्रयासरत है। प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में स्थापित किए जाने वाले राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल इस दिशा में मील का पत्थर सिद्ध होंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षण संस्थानों को चरणबद्ध आधार पर उत्कृष्ट संस्थान के रूप में विकसित कर रही है। इस वित्त वर्ष में 850 शिक्षण संस्थानों को उत्कृष्ट संस्थान बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
संजय अवस्थी ने कहा कि प्रदेश सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए डॉ. यशवंत सिंह परमार विद्यार्थी ऋण योजना कार्यान्वित कर रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए तनावमुक्त वातावरण प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत पात्र हिमाचली विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग, चिकित्सा, प्रबंधन, पैरा-मेडिकल फार्मेसी, नर्सिंग, विधि इत्यादि जैसे पाठ्यक्रमों में डिप्लोमा व डिग्री कोर्स तथा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों, बहुतकनीकी संस्थानों से तकनीकी कोर्स तथा मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थानों और विश्वविद्यालयों में पी.एच.डी करने के लिए एक प्रतिशत ब्याज की दर से ऋण उपलब्ध करवाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि अर्की विधानसभा क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए योजनाबद्ध कार्य किया जा रहा है और सभी के सहयोग से अर्की को प्रदेश का आदर्श विधानसभा क्षेत्र बनाया जाएगा।

उन्होंने इस अवसर पर राजकीय उच्च पाठशाला कराड़ाघाट में स्मार्ट क्लास रूम, स्कूल परिसर की सुरक्षा दीवार व पुस्तकालय भवन निर्माण के लिए प्राकलन के अनुसार उचित धनराशि उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया। उन्होंने सुरईला संपर्क मार्ग व कराड़ाघाट संपर्क मार्ग तथा सुरईला व सुखन में पेयजल आपूर्ति के लिए टैंक निर्माण के लिए आवश्यक कार्यवाही पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए समुचित धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने महिला मंडल भवन कराड़ाघाट के लिए एक लाख रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वाले छात्रों को अपनी ओर से 2100 रुपये प्रदान करने घोषणा की। उन्होंने रामलीला मंचन के लिए कराड़ाघाट युवक मंडल को अपनी ऐच्छिक निधि से 21 हजार रुपये देने की घोषणा की।

संजय अवस्थी ने इस अवसर पर जन समस्याएं भी सुनी तथा इनके शीघ्र निपटारे के लिए संबंधित विभागों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने मेधावी छात्रों को पुरस्कृत भी किया।

विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष योगराज शर्मा ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए क्षेत्र की समस्याओं से अवगत करवाया। राजकीय प्राथमिक पाठशाला के मुख्य अध्यापक ओम प्रकाश ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया। स्कूल के बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया।

जिला कांग्रेस सेवा दल के अध्यक्ष विद्यासागर ठाकुर, ग्राम पंचायत दानोघाट की प्रधान मंजू ठाकुर, जिला कांग्रेस अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ के अध्यक्ष सी.डी. बसंल, बाघल लैंड लूजर के प्रधान जगदीश ठाकुर, ए.टी.के.एम. ट्रक यूनियन के प्रधान वेद प्रकाश शुक्ला, उपमंडलाधिकारी अर्की यादविंदर पाल, पुलिस उप-अधीक्षक दाड़लाघाट संदीप शर्मा, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता शशिपाल, राजकीय उच्च पाठशाला कराड़ाघाट के मुख्य अध्यापक हरीश गुप्ता, अन्य अध्यापक, स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्य, अन्य गणमान्य व्यक्ति तथा विद्यार्थी इस अवसर पर उपस्थित थे।