शिलाई में सैंकड़ों हाटियों ने दिखाए तीखे तेवर, सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की

शिलाई में सैंकड़ों हाटियों ने दिखाए तीखे तेवर, सरकार के  खिलाफ जमकर नारेबाजी की

 अक़्स न्यूज लाइन, नाहन--16 दिसंबर

केंद्रीय हाटी समिति कि अह्वाहन पर सैंकड़ों हाटियों तीखे तेवर दिखाते हुए राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। सरकार द्वारा केंद्र के एसटी बिल को लागू करने में की जा रही देरी के चलते लोगों का गुस्सा सरकार के खिलाफ लगातार पनप रहा है।  

एसडीएम शिलाई के माध्यम से प्रदेश सरकार को ज्ञापन भेजकर समिति ने  चेतावनी देते हुए कहा कि अगर जल्द गिरीपार के लोगों जनजातीय क्षेत्र के अधिकार न मिले तो समूचे क्षेत्र में आंदोलन शुरू होगा। 
प्रदेश सरकार को भेजे ज्ञापन के अनुसार गिरिपार क्षेत्र के हाटी समुदाय के   6 दशकों के लम्बे और शान्तिपूर्ण संघर्ष के बाद केन्द्र सरकार द्वारा गिरीपार क्षेत्र के हाटी समुदाय को जनजातीय क्षेत्र का संवैधानिक अधिकार देने की गजट अधिसूचना 4 अगस्त 2023 को जारी की जा चुकी है। लेकिन साढ़े चार महीने का समय बीत जाने के

बाद भी हाटी समुदाय के लोगों को जनजातिय क्षेत्र के प्रमाण पत्र देने
की प्रक्रिया आरम्भ नहीं की गई है। जिसके कारण हाटी समुदाय के युवाओं को जनजाति के आधार वाले लाभ नहीं मिल पा रहे है। जबकि माननीय उच्च न्यायालय शिमला द्वारा दो निर्णयों में हाटी समुदाय के चार अभ्यर्थियों को गजट अधिसूचना के आधार पर प्रोविजनल जनजाति प्रमाणपत्र जारी करने केआदेश जारी किए गए हैं। समिति ने कहा कि सभी लोग अदालत नही जा सक ते। सरकार जल्द कारवाई क रनी होगी।