सी-डैक मोहाली में निशुल्क हाईटेक कोर्स करने का सुनहरा अवसर....

सी-डैक मोहाली में निशुल्क हाईटेक कोर्स करने का सुनहरा अवसर....

अक्स न्यूज लाइन --हमीरपुर  , 01 मई -  2023
हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम पात्र युवाओं को सी-डैक मोहाली में साइबर सुरक्षा, इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन और डेटा विज्ञान जैसे आधुनिक कोर्स करवाने जा रही है। तीन-तीन महीने की अवधि के ये आवासीय कोर्स निशुल्क करवाए जाएंगे। निगम कार्यालय कसुम्पटी से प्राप्त जानकारी के अनुसार इन सभी पाठ्यक्रमों में 30 उम्मीदवार प्रति बैच की क्षमता निर्धारित की गई है। ये कोर्स वर्तमान में तेजी से बढ़ते क्षेत्रों से संबंधित हैं और इनमें सही ज्ञान और कौशल वाले पेशेवरों की बहुत मांग रहती है।
   साइबर सुरक्षा में एडवांस कोर्स के लिए बीई, बीटेक, बीसीए, बीएससी आईटी, एमसीए और एमएससी आईटी पास या अंतिम वर्ष के विद्यार्थी पात्र हैं। इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन और रोबोटिक्स पर उन्नत पाठ्यक्रम के लिए बीई, बीटेक और एमएससी पास या अंतिम वर्ष के विद्यार्थी पात्र हैं। इसी प्रकार डेटा विज्ञान और विश्लेषिकी पर उन्नत पाठ्यक्रम के लिए बीई, बीटेक, एमएससी, बीएससी, बीसीए और एमसीए पास या अंतिम वर्ष के विद्यार्थी पात्र होंगे। साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रम में नेटवर्क सुरक्षा, मैलवेयर विश्लेषण, पेनिट्रेशन टेस्टिंग और इंसीडेंट रिस्पांस जैसे विषय शामिल होंगे। इसमें वास्तविक दुनिया के साइबर खतरों से निपटने में छात्रों को व्यावहारिक अनुभव देने के लिए व्यावहारिक अभ्यास और सिमुलेशन भी शामिल होंगे।
   इसी प्रकार इंडस्ट्रियल ऑटोमेशन कोर्स में प्रोग्रामेबल लॉजिक कंट्रोलर्स, ह्यूमन-मशीन इंटरफेस और सुपरवाइजरी कंट्रोल एंड डेटा एक्विजिशन सिस्टम जैसे विषयों की विस्तृत जानकारी दी जाएगी। डेटा साइंस कोर्स में विश्लेषण, मशीन लर्निंग और डेटा विजुअलाइजेशन जैसे विषय शामिल होंगे।
कोर्स के लिए नामांकन एवं अन्य जानकारियां कौशल विकास निगम की वेबसाइट hpkvn.in/notification एचपीकेवीएन डॉट इन/नोटिफिकेशन पर उपलब्ध हैं।
-0-