मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना के तहत जागरूकता कार्यशाला ..........

मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना के तहत  जागरूकता कार्यशाला ..........

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन, 11 सितंबर  
उप- मंडल अधिकारी नागरिक पच्छाद ड़ा. संजीव धीमान की अध्यक्षता में जिला बाल संरक्षण इकाई व बाल विकास परियोजना अधिकारी पच्छाद के सयुंक्त तत्वावधान में मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना के तहत एक दिवसीय जागरूकता कार्यशाला का आयोजन तहसील कार्यालय पच्छाद के सभागार में आयोजित किया गया।  
उक्त शिविर में पच्छाद परियोजना की सभी  पर्यवेक्षकों व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं सहित मुख्यमंत्री  सुख आश्रय योजना के 24 लाभार्थियों ने भाग लिया। कार्यशाला के शुरुआत में उप मंडल अधिकारी नागरिक ने उपस्थित सभी पर्यवेक्षकों व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए कि उनके कार्यक्षेत्र  में चिन्हित 24 लाभार्थियों के अतिरिक्त कोई भी निराश्रित बच्चा/व्यक्ति जिसकी आयु 27 वर्ष से कम हो को इस योजना के लाभ से वंचित ना रहे ।  कार्यशाला के दौरान उप मंडल अधिकारी द्वारा प्रत्येक लाभार्थी से व्यक्तिगत रूप से वार्तालाप किया व उनके भविष्य के लिए योजना के अनुरूप जो भी लाभ उन्हें प्रदान किए  जा सकते है के बारे उनको परामर्श प्रदान किया। उन्होंने जिला बाल संरक्षण इकाई को निर्देश जारी करते हुए कहा कि सभी लाभार्थियों का एक वाट्सएप ग्रुप बनाया जाए जिसमें कि कोई भी लाभार्थी निःसंकोच अपनी समस्या को प्रकट कर सके ताकि समस्या का तत्काल निराकरण किया जा सके।
कार्यशाला में बाल विकास परियोजना अधिकारी दीपक चौहान ने मुख्यमंत्री सुख आश्रय योजना के अंतर्गत निराश्रित बच्चों को जो भी लाभों का प्रावधान योजना में किया गया है बारे विस्तृत जानकारी प्रदान की साथ ही उपस्थित पर्यवेक्षकों व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए कि पच्छाद खण्ड के अंतर्गत कोई भी पात्र लाभार्थी योजना से वंचित ना रहे यह सुनिश्चित करें। उनके द्वारा लाभार्थियों को आश्वस्त किया गया कि यादि उन्हें योजना के संदर्भ में कोई भी समस्या आती है तो वे सीधे बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय में संपर्क कर सकते है। 
जिला बाल संरक्षण इकाई सिरमौर से   संरक्षण अधिकारी सोहन पुण्डीर ने किशोर न्याय अधिनियम-2015 के प्रावधानों, पोक्सो एक्ट-2012 व बाल विवाह निषेध अधिनियम बारे उपस्थित प्रतिभागियों एवं लाभार्थियों को विस्तृत जानकारी प्रदान की।  सामाजिक कार्यकर्ता कुलदीप कुमार ने दत्तक ग्रहण प्रक्रिया बारे जानकारी प्रदान की। कार्यशाला के समापन पर बाल विकास परियोजना अधिकारी द्वारा उप मंडल अधिकारी व उपस्थित सभी प्रतिभागियों का कार्यशाला को सफल बनाने के लिए धन्यवाद किया व उपस्थित लाभार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की।