मिशन इंद्रधनुष 2023 के तहत 7 अगस्त से आरंभ होगा विशेष टीकाकरण अभियान.....

मिशन इंद्रधनुष 2023 के तहत 7 अगस्त से आरंभ होगा विशेष टीकाकरण अभियान.....

अक्स न्यूज लाइन --  ऊना,  04 अगस्त   - 2023
 मिशन इंद्रधनुष 2023 के तहत ऊना जिला में 7 अगस्त से एक विशेष टीकाकरण अभियान आरंभ किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान में पूर्व में टीकाकरण से छूट चुके 0 से 5 वर्ष की आयु के बच्चों तथा महिलाओं को विशेष रूप से लक्षित किया गया है। अगस्त से अक्टूबर माह तक तीन विशेष चरणों में चलाए जाने वाले इस अभियान में खसरा तथा रूबेला के अतिरिक्त हाल ही में आरंभ की गई पोलियो की तीसरी खुराक सहित विभिन्न प्रकार का टीकाकरण किया जाएगा। यह जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त ऊना महेंद्र पाल गुर्जर ने इस संबंध में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी।
उन्होंने बैठक में उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए की वे इस टीकाकरण अभियान के विभिन्न चरणों के दौरान झुग्गी झोपड़ी बस्तियों, ईंट भट्ठा मजदूरों तथा उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में विशेष ध्यान दें। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में आशा कार्यकर्ताओं के साथ साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का भी सहयोग लिया जाए ताकि इस विशेष टीकाकरण मुहिम के शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल किया जा सके।
मिशन इंद्रधनुष 2023 के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एसके वर्मा ने जानकारी दी कि इस अभियान का पहला चरण 7 से 12 अगस्त 2023 तक, दूसरा चरण 11 से 16 सितंबर 2023 तक तथा अभियान का तीसरा व अंतिम चरण 9 से 14 अक्टूबर 2023 तक चलाया जाएगा। अभियान के प्रथम चरण में 0 से 2 वर्ष की आयु के 1209, 2 से 5 वर्ष की आयु के 135 तथा 321 गर्भवती महिलाओं को चिन्हित किया गया है अभियान के प्रथम चरण में 6 दिनों तक जिला के विभिन्न स्थानों में 67 सत्र आयोजित किए जाएंगे। 
बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी (आईसीडीएस) सतनाम सिंह डीएफएससी ऊना राजीव शर्मा के अलावा शिक्षा तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित थे।
-