नशे की बुराइयों, इसके दुष्प्रभाव व इससे बचाव के बारे विस्तृत जानकारी दी।

नशे की बुराइयों, इसके दुष्प्रभाव व इससे बचाव के बारे विस्तृत जानकारी दी।

अक्स न्यूज लाइन --कु ल्लू , 17  फरवरी 2023
नशा मुक्त हिमाचल अभियान' के तहत नशीले पदार्थों व मादक द्रव्यों के खिलाफ जिला प्रशासन, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के जिला कल्याण विभाग व सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग कुल्लू के संयुक्त तत्वावधान में चलाये जा रहे जनव्यापी जागरूकता अभियान के पहले चरण का आज बंजार विकास खण्ड में हुए कार्यक्रमों के साथ समापन हो गया। आज मन्नत कला मंच कुल्लू के कलाकारों द्वारा बंजार बस स्टैंड व लारजी में गीत, संगीत व नाटक के माध्यम से जनता को नशे की बुराइयों, इसके दुष्प्रभाव व इससे बचाव के बारे विस्तृत जानकारी दी।
             आज हुए कार्यक्रम में मंच के कलाकार,नवनीत भारद्वाज,मानचंद,खूब राम,गोपाल,अशोक,हीरा आशा शर्मा,चंपा,मोनिका आदि द्वारा समूहगीत,'गांव गांव शहर शहर में यह अभियान चलाना है,छोड़ नशे की बुरी आदतें, सब को यह समझाना है'लोकगीत,'छोड़ी दे मेरे सजना शराबो रा नशा',साथ ही नुक्कड़ नाटक,'नशे को कहें ना,जिंदगी को कहें हां' के द्वारा समाज में  फैल रहे आधुनिक नशे जिनमें हीरोइन, चिट्टा,ब्राउन शुगर,आदि के दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी दी गई।
          लारजी पंचायत प्रधान गुड्डू राम ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि  नशा आज एक गंभीर सामाजिक बुराई का रूप धारण कर चुकी है। भारत में प्रतिवर्ष लाखों लोगों की विभिन्न नशों के सेवन से मौत हो जाती हैं,आज जहाँ नशा                     तंबाकू,शराब,सिगरेट,बीड़ी,गुटका,खैनी आदि विभिन्न रूपों में प्रयोग किया जाता हैं वहीं अब चरस, हेरोइन,चिट्ठा,आदि आधुनिक नशे की ओर हमारे युवा बढ़ते जा रहे है । इस तरह के अभियान से लोगों को बेहतरीन जानकारी पहुंच रही है।
        मंच के संयोजक नवनीत भारद्वाज ने कार्यक्रम के बारे में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि स्वास्थ्य विभाग कुल्लू द्वारा भून्तर में सरकारी नशा मुक्ति केंद्र स्थापित किया गया है तथा युवा परामर्श केंद्र भी चलाया जा रहा है जहां पर डॉक्टर सत्यव्रत वैद्य नशे के आदी युवा वर्ग व अन्य लोगों का सफलतापूर्वक इलाज कर रहे हैं, उन्होंने अपील की कि लोग नशे के आदी लोगों को यहां लाएं,ताकि उनका इलाज़ कर उन्हें समाज की मुख्य धारा के साथ जोड़ा जा सके।