जिला में दुग्ध एवं मत्स्य सहकारी सभाओं के गठन के लिए लोगों को और अधिक प्रेरित करें अधिकारी----एडीसी

जिला में दुग्ध एवं मत्स्य सहकारी सभाओं के गठन के लिए लोगों को और अधिक प्रेरित करें अधिकारी----एडीसी

  अक्स न्यूज लाइन --  बिलासपुर , 02  सितंबर -2023
 जिला मुख्यालय में आज सहकारिता विभाग द्वारा केंद्र प्रायोजित योजनाओ पर समीक्षा बैठक आयोजित किया गया। बैठक की अध्यक्षता अतिरिक्त उपायुक्त बिलासपुर डॉक्टर निधि पटेल ने की। बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त ने  अधिकारियों को  जिला में दुग्ध एवं मत्स्य सहकारी सभाओं के गठन के लिए और अधिक प्रेरित करने के निर्देश दिए।
 उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि जिला में दुग्ध उत्पादक सहकारी सभाएं उतना कारोबार नहीं कर रही है जितना इन सहकारी सभाओं से अपेक्षित थी । उन्होंने अधिकारियों को जिन पंचायतो में मत्स्य पालन सहकारी सभाएं गठित नहीं है उन गांव में सहकारी सभाओं के गठन के लिए  ग्रामीण लोगों को प्रेरित करने के भी निर्देश दिए ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में वित्तीय समावेश को बढ़ाने में सहायता मिले।
उन्होंने कहा कि जिला के प्रत्येक पंचायत और गांव को प्राथमिक बहुउद्देशीय सहकारी सभा या प्राथमिक दुग्ध सहकारी सभा तथा मत्स्य सहकारी सभा के अधीन लाने के लिए प्रयास करें।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिला में सभी नवगठित पंचायत में भी अधिक से अधिक सहकारी सभाएं बनाने के लिए लोगों को जागरूक करे।
 उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिला बिलासपुर में  82 प्राथमिक कृषि ऋण समितियां और 178 अन्य सहकारी सभाएं कार्यरत है।
उन्होंने कहा कि उन्होंने कहा कि जिला की सभी सहकारी सभाओं को राज्य सहकारी बैंक के साथ जोड़ा जाए ताकि समस्त प्राथमिक बहुउद्देशीय सहकारी सभाओं को जिला उपभोक्ता संघ के साथ जोड़कर सदस्य बनाया जा सके ।
बैठक में सहायक पंजीयक सहकारी सभाएं कमलेश कुमार, डीडीएम नाबार्ड  सुनील चौधरी, जिला ऑडिट  अधिकारी विश्वनाथ, वरिष्ठ प्रबंधक  एचपी कॉपरेटिव बैंक राजकुमार सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।