हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर साइंस ने बीसीए छात्रों के लिए सी-डैक मोहाली का औद्योगिक दौरा किया आयोजित

हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर साइंस ने बीसीए छात्रों के लिए सी-डैक मोहाली का औद्योगिक दौरा किया आयोजित

अक्स न्यूज लाइन नाहन 11 मार्च : 

हिमालयन इंस्टीट्यूट ऑफ कंप्यूटर साइंस ने बीसीए छात्रों के लिए सी-डैक मोहाली का औद्योगिक दौरा आयोजित किया। इस यात्रा में लगभग 35 छात्र शामिल थे। सी-डैक से शशि पाल मंसोत्रा (प्रधान अभियंता) सी-डैक मोहाली में इस यात्रा के समन्वयक थे। छात्रों को सबसे पहले सी-डैक मोहाली और इसके महान इतिहास और उद्देश्य से परिचित कराया गया। अश्वनी कौशल (कार्यक्रम समन्वयक) ने छात्रों को विभिन्न परियोजना प्रमुखों द्वारा सी-डैक में विकसित कई परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी। सी-डैक विभिन्न उद्योगों जैसे कृषि, चिकित्सा, लकड़ी, साइबर सुरक्षा और वन आदि के साथ काम कर रहा है। उन्होंने सी-डैक के इतिहास से शुरुआत की, परम पहला भारतीय सुपर कंप्यूटर था जिसे सी-डैक में विकसित किया गया था।

 
उन्होंने एआई और कृषि में अपने शोध कार्य को भी साझा किया। एआई तकनीक के इस्तेमाल से कैसे कृषि व्यवस्था में सुधार हो रहा है और किसानों को मदद मिल रही है। उन्होंने छात्रों को बताया कि कैसे उनका प्रोजेक्ट हिमाचल प्रदेश में सेब किसानों की मदद कर रहा है। उन्होंने छात्रों को बुद्धिमान छिड़काव, पूर्वानुमानित अंतर्दृष्टि, मूल्य पूर्वानुमान, कृषि रोबोट, बुद्धिमान फसल और मिट्टी की निगरानी और पौधों और कृषि में रोग निदान के बारे में बताया।

 उन्होंने वर्तमान में विभिन्न राज्यों के लिए विभिन्न विभागों के लिए चल रही परियोजनाओं पर भी ध्यान केंद्रित किया। पंजाब राज्य सरकार के लिए सी-डैक मोहाली द्वारा ई-टिम्बर परियोजना चल रही है, हरियाणा राज्य सरकार के लिए ई-वन परियोजना चल रही है। C-DAC, Miety के साथ मिलकर एक साइबर सुरक्षा एप्लिकेशन भी विकसित कर रहा है।

 गगन (कार्यक्रम समन्वयक डब्ल्यूबीएल) ने छात्रों को डब्ल्यूबीएल (वर्क बेस लर्निंग) और एससी/एसटी, ईडब्ल्यूएस और महिलाओं के लिए योजनाओं के बारे में बताया, जिन्हें समाज में उत्थान की आवश्यकता है। छात्र इस योजना के तहत सी-डैक और अन्य प्रतिष्ठित राष्ट्रीय अनुसंधान एवं विकास एजेंसियों के साथ इंटर्नशिप कर सकते हैं। इस इंटर्नशिप कार्यक्रम के दौरान उन्हें प्रति माह 10000 रुपये का दर्द वजीफा दिया जाएगा। प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सक्षम छात्रों के लिए यह वास्तव में बहुत प्रोत्साहन की बात है।

रचना ठाकुर (प्रोजेक्ट इंजीनियर), फ्यूचर स्किल्स प्राइम प्रोग्राम के साथ काम कर रही हैं, जो NASSCOM और MeitY की एक संयुक्त पहल है, यह भारत का टेक्नोलॉजी स्किलिंग हब है जिसका लक्ष्य डिजिटल प्रतिभा को राष्ट्र बनाना है। यह विभिन्न छात्रों और पेशेवरों द्वारा डिजिटल प्रौद्योगिकियों और प्रोग्राम किए गए कौशल में सुधार करने का अवसर प्रदान करके सीखने का लोकतंत्रीकरण कर रहा है। उन्होंने सी-डैक मोहाली द्वारा विकसित और भारत सरकार द्वारा संचालित स्वास्थ्य सेवा परियोजना "ईसंजीवनी" के बारे में भी बताया। उन्होंने छात्रों को बताया कि कैसे यह परियोजना मुख्य क्षेत्रों के लोगों की मदद करने के लिए काम कर रही है जहां चिकित्सा सुविधाएं ठीक से उपलब्ध नहीं हैं। उन्होंने छात्रों को परियोजनाओं के तकनीकी परिप्रेक्ष्य के बारे में भी मार्गदर्शन किया। यह जानकारी वास्तव में बहुत उपयोगी थी।


सी-डैक टीम ने अपने एआई आधारित फार्मों और साइबर सुरक्षा की अत्यधिक विकसित प्रयोगशालाओं का भी दौरा किया। उन्होंने यह भी बताया कि कैसे उनकी मैक लैब छात्रों को उनके कौशल को उन्नत करने और मानव जाति की मदद करने में मदद करती है। यह दौरा सभी के लिए जानकारीपूर्ण और जानकारीपूर्ण था। छात्रों को अपनी पढ़ाई और व्यावहारिकता का अनुभव मिला कि वे क्या पढ़ रहे हैं और यह समाज में कैसे योगदान दे रहा है। यह वास्तव में उन सभी के लिए जानकारीपूर्ण और उपयोगी था जो इसका हिस्सा थे।