किसानों को मशरूम उत्पादन का दिया प्रशिक्षण

किसानों को मशरूम उत्पादन का दिया प्रशिक्षण

       अक्स न्यूज लाइन  धर्मशाला, 20 जनवरी :

बागवानी विभाग द्वारा मशरूम डेवलपमेंट प्रोजेक्ट पालमपुर में किसानों को मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण दिया गया। शनिवार को प्रशिक्षण शिविर के समापन पर उपनिदेशक डॉक्टर कमलशील नेगी ने किसानों को मशरूम विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में किसानों को विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि किसान मशरूम की खेती से अपनी आय में वृद्धि कर सकते है और एक पौष्टिक आहार किसान अपने परिवार को उपलब्ध करवा सकते हैं। इस अवसर पर बागवानी विभाग द्वारा मशरूम की विभिन्न प्रजातियों की प्रदर्शनी भी लगाई गई। इस प्रशिक्षण शिविर में 19 किसानों ने भाग लिया।

  इस अवसर पर विषय वाद विशेषज्ञ डॉक्टर हितेंद्र पटियाल ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा की विभाग द्वारा इस प्रशिक्षण शिविर में किसानों को मशरूम की खेती उसकी बीमारियों, मार्केटिंग और बैंक द्वारा किस प्रकार सहायता ली जा सकती है बताया गया। मशरूम उत्पादक डॉक्टर सुनील कुमार  ने बताया कि मशरूम की खेती बड़े स्केल पर की जा सकती है।

प्रशिक्षण जायका  प्रयोजना के कोऑर्डिनेटर  बी एस यादव द्वारा लगवाया गया था। इस अवसर पर विषय वाद विशेषज्ञ भेडू महादेव डा. नीरज शर्मा , उद्यान विकास अधिकारी डॉक राजेश पटियाल व  डॉ संजीव नरयाल, बैंक अधिकारी मनोज धीमान, कृषि विश्वविद्यालय के डॉ दीपिका, डॉ प्रदीप और डॉ सुनील,बागवानी प्रसार अधिकारी किरण बाला तथा संजय मेहता ने भी किसानों को जानकारी प्रदान की।