नशे के खिलाफ जिला प्रशासन ऊना की महत्वपूर्ण पहल...... उपायुक्त राघव शर्मा ने किया नशा मुक्त अभियान कार्यालय का शुभारंभ.....

नशे के खिलाफ जिला प्रशासन ऊना की महत्वपूर्ण पहल...... उपायुक्त राघव शर्मा ने किया नशा मुक्त अभियान कार्यालय का शुभारंभ.....

अक्स न्यूज लाइन --  ऊना, 19  मई -  2023
ऊना जिला को  नशा मुक्त बनाने तथा  जन-जन को नशे के दुष्प्रभावों व इसकी व्याधियों के विषय में जागरूक करने के मकसद से जिला प्रशासन ऊना द्वारा एक विशेष अभियान आरंभ किया जा रहा है। अगले एक वर्ष तक चलने वाले इस अभियान को सफल बनाने के लिए जिला मुख्यालय ऊना में एक कार्यालय की स्थापना की गई जिसका शुभारंभ उपायुक्त राघव शर्मा द्वारा किया गया। 
इस अवसर पर राघव शर्मा ने विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि अभियान के तहत स्कूलों, काॅलेजो तथा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के अलावा स्वास्थ्य संस्थानों तथा पंचायती राज संस्थाओं से जुड़े लोगों को विशेष रूप से शिक्षित कर संवेदनशील बनाया जाएगा ताकि वे अपने अपने संस्थानों तथा क्षेत्रों में घर-घर जाकर प्रत्येक व्यक्ति को विभिन्न प्रकार के नशों के दुष्प्रभावों तथा इनसे होने वाली व्याधियों के अलावा नशे के दुष्परिणामों बारे सचेत कर सकें।
उपायुक्त ऊना ने बताया कि इस अभियान का प्रमुख उद्देश्य जिला में नशा मुक्त समाज का निर्माण करना है जिसके लिए सरकारी व स्वयंसेवी संस्थाओं के अतिरिक्त पंचायती राज संस्थाओं, आईसीडीएस के कार्यकर्ताओं, महिला मंडलों, स्वयं सहायता समूहों तथा युवक मंडलों का भी सहयोग लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिला में सरकारी तथा निजी विद्यालयों में छठी से 12वीं कक्षा तक लगभग 50 हज़ार विद्यार्थी अध्ययनरत हैं जोकि इस अभियान का प्रमुख हिस्सा है। अभियान के तहत बच्चों में क्रोध, मानसिक दबाव तथा हिंसक प्रवृत्ति को विशेष रूप से नियंत्रित किया जाएगा। इसके साथ ही कॉलेज में अध्ययनरत युवाओं को भी बचाव अभियान के लक्ष्यों में शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए जिला स्तर पर उपायुक्त की अध्यक्षता में गठित समिति नशा मुक्त अभियान की निगरानी करेगी जबकि उपमंडल स्तर पर उप मंडलाधिकारी (ना) की अध्यक्षता में, शिक्षण संस्थानों में मुख्य अध्यापक या प्रधानाचार्य की अध्यक्षता में तथा पंचायत स्तर पर ग्राम पंचायत प्रधान की अध्यक्षता में समिति कार्य करेगी।
इस मौके पर जिला जिला कल्याण अधिकारी अनिता शर्मा, डीपीओ(आईसीडीएस) सतनाम सिंह, सीडीपीओ कुलदीप दयाल सहित अन्य उपस्थित रहे।