सिरमौर में 19 से 26 जून तक नशे के खिलाफ चलेगा विशेष अभियान..............पंचायत स्तर पर भांग, अफीम के पौधे उखाड़ने का अभियान चलाया जायेगा ...........-विवेक शर्मा

सिरमौर में 19 से 26 जून तक नशे के खिलाफ चलेगा विशेष अभियान..............पंचायत स्तर पर भांग, अफीम के पौधे उखाड़ने का अभियान चलाया जायेगा ...........-विवेक शर्मा

अक्स न्यूज   लाइन ..नाहन  17  जून - 2023
 सिरमौर जिला में नशीली दवाओं के दुरूपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ 19 जून से 26 जून तक विशेष जागरूगता अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान के तहत जहां प्रभात फेरियों का आयोजन होगा वहीं शिक्षण संस्थानों में विभिन्न प्रतियोगितायें आयोजित की जायेंगी व पंचायत स्तर पर भी कार्यक्रम किये जायेंगे। इस अभियान का उददेश्य नशीले पदार्थों के दुरूपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ समाज में जागरूकता उत्पन्न करना है।
सहायक आयुक्त सिरमौर विवेक शर्मा ने यह जानकारी शनिवार को नाहन में कल्याण विभाग द्वारा आयेाजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रदान की।
उन्होंने बताया कि  इस अभियान के तहत 19 जून को शपथ और प्रभात फेरी आयोजित की जायेगी जिसमें शिक्षा विभाग के अलावा युवा सेवायें एवं खेल विभाग, पंचायती राज संस्थान, महिला एवं बाल विकास एवं स्वास्थ्य विभाग भाग लेंगे।
20 जून को भाषण, पोस्टर, और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जायेगा जिसमें शिक्षण संस्थान, आंगबाड़ी और आशा वर्कर हिस्सा लेंगे। 21 जून को अंतराष्ट्रीय योग दिवस में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।
उन्होंने कहा कि 22 जून को विद्यार्थियों के अभिभावकों के साथ नशे के दुष्परिणामों और रोकथाम पर चर्चा होगी। इसी प्रकार 23 जून को पंचायत स्तर पर भांग, अफीम के पौधे उखाड़ने का अभियान चलाया जायेगा जिसमें पंचायत प्रतिनिधि, आंगनबाड़ी और आर्शा कार्यकर्ता शामिल होंगे।
24 जून को नशा मुक्त भारत अभियान के तहत स्थानीय स्तर पर चर्चा-परिचर्चा की जायेगी, 25 जून को नशामुक्त भारत अभियान केे तहत गृह भ्रमण के माध्यम से जारूगता लाई जायेगी। 26 जून को नशीली दवाओं के दुरूपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर इस अभियान का समापन कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा।
सहायक आयुक्त ने सभी सम्बन्धित विभागों से इस जागरूकता अभियान में बढ़ चढ़ कर भाग लेने का आग्रह करते हुए इस अभियान को सफल बनाने का आग्रह किया है।
मैडिकल कॉलेज नाहन में दिशा सेंटर आरम्भ  
सहायक आयुक्त ने बताया कि डा. यशवंत सिंह परमार मैडिकल कॉलेज एवं अस्पताल नाहन में दिशा केन्द्र प्रारम्भ किया गया है जहां पर नशे की लत वाले लोगों विशेषकर युवाओं को काउंसलिंग के लिए लाया जा सकता है। इस सेंटर के नाहन मैडिकल कॉलेज में खुलने से नशे की लत में फंस चुके लोगों विशेषकर युवाओं को नशामुक्त होने में सहायता मिलेगी और विशेषज्ञों का मार्गदर्शन प्राप्त होगा।