डाइट नाहन में पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

डाइट नाहन में पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

अक्स न्यूज लाइन नाहन 26 मार्च : 

मंगलवार को डाइट नाहन में अध्यापकों को प्रशिक्षण देने वाले प्रवक्ताओं के क्षमता निर्माण हेतु स्टार प्रोजेक्ट के तहत पांच दिवसीय कार्यशाला का आयोजन जिला परियोजना अधिकारी एवं प्रधानाचार्य डॉईट नाहन हिमांशु भारद्वाज द्वारा किया गया। इस कार्यशाला के समन्वय डॉ आई डी राही ने बताया कि इस कार्यशाला में डॉईट नाहन के 23 प्रवक्ता पाँच दिनों तक भाग लेंगे और इन पांच दिनों में स्त्रोत व्यक्ति डॉ प्रियंका वर्मा सहायक आचार्य महाविद्यालय नाहन, डॉ बलबीर शर्मा सेवानिवृत्त प्रधानाचार्य एवं शिक्षाविद, प्रोफेसर अमर सिंह चौहान सेवा निवृत प्राचार्य महाविद्यालय, दिनेश गुलाटी पूर्व प्रवक्ता डॉईट, एकता शर्मा प्रवक्ता डॉईट, डॉ आई डी राही प्रवक्ता एवं निशांत गुप्ता आदि अलग -अलग 21वीं सदी की शैक्षणिक तकनीकी पर ज्ञान संवर्धन करेंगे।

 कार्यशाला के पहले दिन डॉ प्रियंका वर्मा ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के मूलभूत बिन्दुओ पर चर्चा करते है छात्रों के संदर्भ में विस्तृत विवेचना की। उन्होंने नैतिकता के गुणों के विकास के साथ -साथ शिक्षा के सार्वभौमीकरण पर प्रकाश डाला।
 दोपहर के सत्र में डॉ बलबीर शर्मा ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में अध्यापक शिक्षा पर विस्तृत चर्चा की और अध्यापक शिक्षा में सतत व्यावसायिक शिक्षा, कैरियर प्रबंधन एवं प्रगति के तहत अध्यापकों को किस तरह का प्रशिक्षण अद्यापन से पहले और बाद दिया जाए और समय -समय पर किस तरह उनकी प्रगति का मूल्यांकन कर उनके करियर का विकास किया जाए। उन्होंने एक अध्यापक की नियुक्ति के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में नेशनल प्रोफेशनल स्टैंडर्ड फॉर टीचर्स विषय पर विस्तृत जानकारी दी।