ग्राम पंचायत हीरापुर में अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम पर जागरुकता शिविर का आयोजन

ग्राम पंचायत हीरापुर में अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम पर जागरुकता शिविर का आयोजन

 तहसील कल्याण अधिकारी कार्यालय झंडूता के सौजन्य  से ग्राम पंचायत हीरापुर में अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण  अधिनियम पर जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। इस अवसर पर तहसील कल्याण  अधिकारी कमल  कांत ने अनुसूचित जाति, जनजाति के   कल्याण हेतु सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजनाओ के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए जागरूक किया व योजनाओं का भरपूर लाभ लेने हेतु आग्रह किया।
इसके उपरांत एस एच ओ झंडूता  विनोद कुमार ने जागरुकता कार्यक्रम में मौजूद ग्रामीणों कोअनुसूचित जाति एवं जनजाति  कानून की जानकारी दी । इस दौरान उपस्थित लोगों को संविधान में कानून के अंतर्गत समाज के इस वर्ग के लिए सुरक्षा के प्रावधानों बारे तथा उन पर अत्याचार होने की स्थिति में कैसे कानून का सहारा लेने बारे जानकारी दी गई। इसके अतरिक्त उन्होंने मोटर वाहन अधिनियम , नशा निवारण  के बारे जागरुक किया ।
इस मौके पर  अधिवक्ता प्रकाश चंद ने कहा कि अनुसूचित जाति एवं जनजाति समुदाय के लिए सरकार कई योजना चला रही है। वहीं एससी-एसटी वर्ग के लिए अलग से कानून बना रखा है। ताकि उनके हक व अधिकार के साथ कोई खिलवाड़ नहीं कर सके। ऐसा करने वालों के खिलाफ अब कोर्ट भी न्याय संगत कार्यों के लिए अग्रणी भूमिका निभा रही है।
इस अवसर ग्राम पंचायत प्रधान प्रताप ठाकुर व सचिव प्यारे लाल सहित ग्रामीण उपस्थित थे ।