विख्यात साहित्यकार चंद्रधर शर्मा गुलेरी जयंती मनाई

विख्यात साहित्यकार चंद्रधर शर्मा गुलेरी जयंती मनाई

अक़्स न्यूज लाइन,कुल्लू --07 जुलाई
भाषा एवम् संस्कृति विभाग जिला मंडी द्वारा राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, बगसयाड, जिला मंडी हिमाचल प्रदेश में  संस्थान के परिसर में विश्व विख्यात साहित्यकार चंद्रधर शर्मा गुलेरी जी की जयंती भाव और भव्य पूर्ण तरीके से मनाई गई । कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित कर सरस्वती बंदना से किया गया तथा इस पावन अवसर पर जिला भाषा अधिकारी, जिला मंडी द्वारा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता,भाषण व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन करवाया गया।

इस अवसर पर मुख्य रूप से प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता को संचालित किया गया जिसमें संस्थान के विभिन्न ट्रेड्स के 24 प्रशिक्षणार्थियों ने 12 टीमों के रूप में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया तथा प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार प्राप्त किये। प्रथम स्थान पर ड्राफ्ट्समैन ट्रेड सिविल की प्रशिक्षणार्थी गुलशन और मीनाक्षी, द्वितीय स्थान पर मोटर मैकेनिक व्हीकल (सेकंड ईयर) ट्रेड के प्रशिक्षणार्थी मेघ सिंह तथा योगराज, और तृतीय स्थान पर फीटर ट्रेड फर्स्ट ईयर ट्रेड के प्रशिक्षणार्थी सोनम और योगिता रहे । प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त किए हुए प्रशिक्षणार्थियों को क्रमशः ₹ 1000, 800 और 600 से पुरस्कृत किया गया । प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता (क्विज कंपटीशन) हिंदी व्याकरण तथा हिमाचल की संस्कृति के ज्ञान को लेकर थी ।
और संभवत इस प्रतियोगिता से सभी प्रशिक्षणार्थियों का हिंदी के व्याकरण तथा हिमाचल की संस्कृति के प्रति ज्ञान वर्धन हुआ है । उसके अतिरिक्त संस्थान के विभिन्न ट्रेड्स के प्रशिक्षणथियों ने सांस्कृतिक तथा भाषण आदि अन्य गतिविधियों में भी बढ़ चढ़कर भाग लिया ।

इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में संस्थान के समूह अनुदेशक, प्रदीप ठाकुर द्वारा चंद्रधर शर्मा गुलेरी जी के शिक्षा क्षेत्र में उनके दर्शन के बारे में प्रशिक्षणार्थियों को सिखावनी दी तथा धर्म और समाज के प्रति उनकी विवेचना और विमर्श का बड़े साधारण रूप से अपना वक्तव्य रखा ताकि शिक्षा धर्म और समाज के सही-सही स्वरूप को समझकर प्रशिक्षणार्थी जिंदगी के हर क्षेत्र में अपने मार्ग को पथ प्रदर्शित तथा परिष्कृत कर सकें ।

कार्यक्रम के अंत में संस्थान के प्रधानाचार्य श्री नरोत्तम राम राव द्वारा प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय पस्थान प्राप्त किए हुए प्रशिक्षणार्थियों को जिला भाषा अधिकारी, जिला मंडी, हिमाचल प्रदेश, द्वारा हस्ताक्षरित उत्कृष्ट योग्यता प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया । अंत में संस्थान के प्रधानाचार्य द्वारा विद्यार्थियों को इस कार्यक्रम की उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से बहुत कुछ सीखने को मिलता है और आगे आने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में भी उन्हें सहायता मिलेगी। भाषा एवम् संस्कृति विभाग का धन्यवाद करते हुए गुजारिश की कि ऐसे कार्यक्रम संस्थानों में बार बार होने चाहिए ।

इस अवसर पर विशेष रूप से संस्थान के समूह अनुदेशक , श्री नंद किशोर डोगरा, अनुदेशक वर्ग में तेज सिंह (मंच संचालक), बलदेव चंद, नरेश शर्मा, महेंद्र सिंह, रवी धीमन, प्रेम सिंह, घनश्याम, बृजेश कंवर, राजो देवी विमला देवी, तारा देवी उपस्थित रहे ।
--