जिला रेड क्रॉस सोसाइटी प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित ....

जिला रेड क्रॉस सोसाइटी प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित ....

अक्स न्यूज लाइन -- कुल्लू  22 अगस्त   - 2023
उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग की अध्यक्षता में आज यहां जिला रेड क्रॉस सोसाइटी प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में  गत बैठक में लिए गए निर्णयों की समीक्षा की गई।उपायुक्त ने   बैठक में लिए गये निर्णय को अमलीजामा पहनाने पहनाने के निर्देश दिये। ताकि पात्र लाभान्वित हो सके। 
उपायुक्त ने बताया कि इरका भुंतर में नई ओपीडी भवन निमार्ण के लिए टेंडर की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है जिसके लिए दो मंजिला भवन बनाने का प्राक्कलन बनाया गया है जिसमें  एक रिक्रिएशनल गतिविधि हॉल का भी निर्माण किया जाएगा साथ ही नए रेडक्रॉस भवन निमार्ण के भी टेंडर हो गए हैं, उक्त दोनों भवनों के निर्माण का कार्य शीघ्र ही आरम्भ किया जाएगा।बैठक में में वर्ष 2023-24 की अंकेक्षित बैलेंस शीट तथा वार्षिक रिपोर्ट को भी मंजूरी प्रदान की गई।
इसके अतिरिक्त विभिन्न रोगियों को समय समय  ऑपरेशन के लिएप्रदान की गई 1.70 लाख रुपए की सहायता राशी को भी मंजूरी दी गई।इसके अतिरिक्त बाढ़ में हाल में ही आई आपदा से राहत स्वरूप विभिन्न कार्यों के लिए प्रदान की गई 72 लाख 75 हजार रुपए की राशि को भी मंजूरी प्रदान की गई । उपायुक्त ने बताया कि आपदा के दौरान प्रभावित लोगों को तुरंत राहत के रूप में जिला रेडक्रॉस द्वारा3601 तिरपाल, 50 गद्दे, 300 पानी की बोतलें प्रदान की गई थीं।
इसके अतिरिक्त राज्य रेड क्रॉस की ओर से भी तिरपाल, कम्बल, बाल्टियां, किचन सेट, हाइजीन किट, फैमिली टेंट इत्यादि वितरित किए गए। उपायुक्त ने बताया कि अभी तक विभिन्न गैर सरकारी संगठनों सहित रेड क्रॉस के माध्यम से कुल 10 हज़ार तिरपाल वितरित किए गए हैं।इन्होंने कहा कि भविष्य में जिला दिव्यांग पुनर्वास केंद्र का विस्तार किया जाएगा ताकि अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ मिल सके।इसके अतिरिक्त विभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य जांच एवं दिव्यांग शिविर आयोजित किए जाएंगे।
बैठक में गैर सरकारी सदस्यों द्वारा सुझाव दिया गया कि स्वास्थ्य जांच शिविर जिले के विभिन्न हिस्सों में भी लगाई जाए ताकि स्थानीय लोग विशेषकर  वरिष्ठ नागरिक इससे लाभान्वित हो सके।बैठक की कार्रवाई का संचालन सहायक आयुक्त शशिपाल नेगी ने किया । 
बैठक में अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अश्वनी कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नागराज पवार, जिला रेड क्रॉस सोसायटी  के सचिव  वीके मोदगिल, मेडिकल अधीक्षक नरेश चारु, जिला कार्यक्रम अधिकारी पद्म शर्मा, गैर सरकारी सदस्य शालीनी नेगी, वेद राम ठाकुर व अन्य उपस्थित थे।